Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

‘भारत एक पॉजिटिव केस के लिए 24 लोगों का टेस्ट कर रहा; US-UK और जापान का बहुत बुरा है हाल’

‘भारत एक पॉजिटिव केस के लिए 24 लोगों का टेस्ट कर रहा; US-UK और जापान का बहुत बुरा है हाल’

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत (India) में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पूरे भारत को 3 मई तक के लिए लॉकडाउन पर रखा गया है। इस बीच केंद्र और तमाम राज्य सकरारों द्वारा इस महामारी के प्रभाव को फैलने से रोकने के लिए तरह-तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। इस बीच देश के प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने देश में कोरोना के कहर के रोकने के लिए टेस्टिंग बढ़ाने की सलाह दी है। जिस पर अब इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने जवाब दिया है।

ICMR के वैज्ञानिक रमन गंगाखेडकर ने कहा कि कोरोना के एक पॉजिटिव केस के लिए हम 24 लोगों का टेस्ट कर रहे हैं। जापान में एक पॉजिटिव केस के लिए 11.7 लोगों का टेस्ट हो रहा, अमेरिका में ये 5.3 है और यूके में 3.4 है, जबकि भारत एक पॉजिटिव केस के लिए 24 लोगों का टेस्ट कर रहा है। मतलब साफ है कि इसमें 23 लोगों की कोरोना की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव है, लेकिन फिर भी हम टेस्ट कर रहे हैं। गौरतलब है कि राहुल गांधी ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए सरकार से टेस्टिंग बढ़ाने को कहा। राहुल गांधी ने कहा कि सरकार को टेस्टिंग के लिए एक रणनीति बनानी होगी, ताकि कहीं पर भी कोई कोरोना पीड़ित व्यक्ति ना बच पाए।


जिसपर ICMR के वैज्ञानिक रमन गंगाखेडकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि एंटीबॉडी टेस्ट हर क्षेत्र में इस्तेमाल करने का फायदा नहीं। इसे हॉटस्पॉट में इस्तेमाल से ही फायदा होगा। देश में अबतक कोरोना वायरस के 2 लाख 90 हजार से ज्यादा टेस्ट हुए। इसमें से 30, 043 टेस्ट बुधवार को किए गए। इसमें से 26,331 टेस्ट ICMR लैब और 3,712 टेस्ट प्राइवेट लैब में हुए। उन्होंने कहा कि हमारे पास 8 हफ्ते तक टेस्ट करने के लिए किट मौजूद है। गुरुवार शाम 5 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 12759 हो गई है। इस हिसाब से भारत में बीते 5 दिनों में 5000 से अधिक मामले दर्ज हुए हैं। इनमें से 1515 लोग ठीक/डिस्चार्ज/माइग्रेट हुए हैं जबकि 10824 सक्रिय मामले हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है