Covid-19 Update

2,21,203
मामले (हिमाचल)
2,16,124
मरीज ठीक हुए
3,701
मौत
34,043,758
मामले (भारत)
240,610,733
मामले (दुनिया)

‘ड्रैगन’ को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, भारत ने लद्दाख में तैनात की k9 वज्र तोपें

50 किलोमीटर दूरी तक निशाना लगा सकती हैं k9 बज्र तोपें

‘ड्रैगन’ को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, भारत ने लद्दाख में तैनात की k9 वज्र तोपें

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी। पड़ोसी देशों की जमीन पर नजर रखने वाले चीन को मुंह तोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना (indian army) ने भी पूरी तैयारी कर ली है। लद्दाख से सटी सीमा पर शनिवार को भारत ने K9-वज्र (k9 vajra howitzer) तोपें तैनात की हैं। यह पहला मौका है जब भारत ने लद्धाख ने k9-बज्र तोपें तैनात की है। यह सेल्फ-प्रोपेल्ड हॉवित्जर तोप 50 किलोमीटर दूर तक लक्ष्य पर निशाना साध सकती है।

बता दें कि चीन के साथ भारत का गलवान समेत लद्दाख के क्षेत्रों में गतिरोध चल रहा है। दोनों देशों के सेना अधिकारियों के बीच कई फ्लैग मीटिंग भी हो चुकी हैं, लेकिन विस्तारवादी सोच रखने वाला चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। इसी के चलते भारत ने अपनी k9-बज्र तोपों को तौनात किया है।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: लापता युवक का जलाशय किनारे मिला शव, जांच में जुटी पुलिस

बढ़ेगी भारत की ताकत

बॉर्डर पर K-9 वज्र को ऊंचाई वाले इलाकों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका सफल परीक्षण भी हो चुका है। इसे आर्मी की सभी रेजीमेंट में शामिल किया जाएगा, जिससे सेना की ताकत बढ़ेगी।

बॉर्डर एरिया में इफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट तेज

आर्मी चीफ (army chief) जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Naravane) ने कहा कि हमने चीन से निपटने के लिए लद्दाख से सटे बॉर्डर इलाकों पर इंफ्रास्ट्रक्चर और डेवलपमेंट तेज कर दिया है। हाल ही में बॉर्डर से सटे इलाकों में चीन ने सैनिकों की तैनाती बढ़ाई है। चीन ने पूर्वी लद्दाख और उत्तरी कमांड के अलावा पूर्वी कमांड पर भी बड़ी तादाद में सैनिक तैनात किए हैं। भारत और चीन के बीच अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में 13वें राउंड की सैन्य स्तरीय बातचीत हो सकती है। उम्मीद है, हम बातचीत के जरिए विवाद सुलझेंगे। वहीं, अफगानिस्तान की राजनैतिक स्थिति को लेकर आर्मी चीफ ने कहा कि आने वाले समय में स्थिति क्या होगी यह कहना जल्दबाजी होगी। अफगानिस्तान के हालातों और उससे भारत पर पड़ने वाले असर पर नजर रखी जा रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है