Covid-19 Update

2,00,085
मामले (हिमाचल)
1,93,830
मरीज ठीक हुए
3,418
मौत
29,823,546
मामले (भारत)
178,657,875
मामले (दुनिया)
×

गर्मियों में काढ़ा फायदा करेगा या नुकसान, कोरोना काल में ये बात जानना बहुत जरूरी

गर्मी के सीजन में गर्म चीजों का अत्यधिक सेवन होता है नुकसानदायक

गर्मियों में काढ़ा फायदा करेगा या नुकसान, कोरोना काल में ये बात जानना बहुत जरूरी

- Advertisement -

कोरोना वायरस की दूसरी लहर कुछ दिन से कम होती नजर आ रही है। मामलों में काफी कमी आई है। वैक्सीनेशन और लॉकडाउन के कारण भी ये सब संभव हुआ है लेकिन इसके अलावा लोग घर में रहकर भी कोविड का ट्रीटमेंट करके स्वस्थ हो रहे हैं। लोग घरों में रहकर देसी नुस्खे आजमा रहे हैं। कोविड महामारी (Covid Pandemic) के दौर में आयुर्वेद के नुस्खे काफी चलन में हैं और इनसे लोगों को फायदा भी मिल रहा है। कोविड से बचाव के लिए अब अधिकतर लोग इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए काफी समय से देसी काढ़ा का सेवन कर रहे हैं। पिछले एक साल में देसी नुस्खों में सबसे ज्यादा काढ़ा ही ट्रेंड कर रहा है। जिस काढ़े का प्रयोग लोग ठंड को दूर कर गर्माहट लाने के लिए करते थे कोरोना काल में सभी इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए इसे पी रहे हैं। लेकिन, अब गर्मी का सीजन (Summer Season) है और ऐसे में गर्म चीजों का अत्यधिक सेवन नुकसानदायक बताया जाता है। ऐसी गर्मी में काढ़ा पीना सेहत के लिए फायदेमंद होगा या फिर इससे नुकसानदायक इसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं –

यह भी पढ़ें:लड़कियों की शर्ट का बटन आखिर क्यों होता है बाईं तरफ-पढ़कर चौक जाएंगे


सर्दी के मौसम (Winter Season) में खांसी और जुकाम को दूर करने के लिए काढ़ा हर मां का का अचूक नुस्खा है। काढ़ा बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री गर्म तासीर की होती है जिसका गर्मियों में सेवन करने से नुकसान भी हो सकते हैं। गर्मी के सीजन में एक दिन में सिर्फ 30 मिली लीटर ग्राम ही काढ़े का सेवन करना चाहिए। इससे आपको नुकसान नहीं होगा इसलिए इसकी बहुत कम मात्रा लेनी चाहिए।

डॉक्टरों के अनुसार जो लोग अच्छे से पानी पी रहे हैं, अच्छे से अपना खान-पान कर रहे हैं और अच्छे से नींद ले रहे हैं तो उन्हें अधिक काढ़ा नहीं पीना चाहिए। ऐसे लोग अगर गर्मी में काढ़ा पीते हैं तो उनके अंदर हीट बढ़ जाएगी और ऐसी सिचुएशन में उन्हें एसिडिटी, पेशाब में जलन, सीने में जलन या फिर फ्रेश होने के वक्त ब्लीडिंग या जलन हो सकती है इसलिए बेहतर होगा कि वे काढ़ा न पिएं। अगर पीना ही है तो एक बार में 15 ml ही पिएं। दिन में 30 ML ही लेना सही होगा।

डॉक्टरों का कहना है कि जिन लोगों को गर्मी में भी सर्दी खांसी, निमोनिया हो, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ या फिर कोविड के मरीज हैं तो वे 50mL तक काढ़ा की मात्रा का सेवन कर सकते हैं। लेकिन फिर भी उन्हें काढ़ा पीने के बाद बेचैनी हो या फिर गर्मी लगने लगे तो वे इसके सेवन के एक घंटे बाद फल खाएं जिससे आराम होगा।

आपको बताते हैं काढ़ा पीने का सही समय और तरीका –

  • जागने के एक घंटे बाद सुबह या फिर शाम को 4 से 5 बजे के बीच काढ़ा पी सकते हैं।
  • खाली पेट काढ़ा का सेवन कभी ना करें क्योंकि इसमें मौजूद तत्व एसिडिटी का कारण बन सकते हैं। इसका सेवन आप नाश्ते के बाद कर सकते हैं।
  • सर्दी में आप भले ही आप 150 मिली या इससे ज्यादा काढ़ा का सेवन कर सकते हैं लेकिन गर्मी में 50ML ही सही होगा।
  • एक बार में बहुत अधिक सेवन करने से आपको मतली और एसिडिटी महसूस हो सकती है।
  • गर्मी में काढ़े में प्रयोग होने वाली जड़ी बूटियां जैसे काली मिर्च, लौंग और अदरक जैसी गर्म सामग्री की मात्रा सीमित रखें।
  • अपने काढ़े में शहद मिलाएं क्योंकि यह एसिडिटी और एंगर को बेअसर करने में मदद करती है।
  • अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो काढ़े में ज्यादा शहद या मुलेठी का इस्तेमाल करने से बचें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है