Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

कोरोना पॉजिटिव मामले आने के बाद Kangra प्रशासन अलर्ट, दो क्षेत्र हॉटस्पॉट घोषित

कोरोना पॉजिटिव मामले आने के बाद Kangra प्रशासन अलर्ट, दो क्षेत्र हॉटस्पॉट घोषित

- Advertisement -

धर्मशाला। डीसी कांगड़ा (DC Kangra) राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा (Kangra) जिला उपमंडल के तरखानकड़ पंचायत में रविवार को कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) का एक नया मामला सामने आया है। अब इस पंचायत में कोरोना के दो पॉजिटिव केस हो गए हैं। इसके साथ ही चकवन घीण पंचायत में भी शनिवार रात को कोरोना का पॉजिटिव मामला सामने आया है। इन दोनों ही क्षेत्रों को हॉटस्पाट (Hot Spot) घोषित कर दिया गया है। इससे पहले जमानाबाद में भी कोरोना का एक पॉजिटिव केस आ चुका है। डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि चकबन घीण पंचायत के वार्ड नंबर दो को कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) घोषित किया गया है, जबकि इसी पंचायत के अन्य वार्डों को बफर जोन में रखा गया है। कांगड़ा उपमंडल की तरखानकड़ पंचायत तथा शाहपुर उपमंडल की नेरटी पंचायत के वार्ड नं छह को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया जबकि ग्राम पंचायत सलोल, ततवानी और नेरटी पंचायत के अन्य सभी वार्डों को बफर जोन में रहेंगे। इस बाबत आदेश जारी कर दिए गए हैं।


62 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव

डीसी ने कहा कि कांगड़ा जिला के 62 सैंपल (Sample) की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा में लॉकडाउन के माध्यम से सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित की जा रही है तथा इस बारे में लोगों को जागरूक भी किया गया है। उन्होंने कहा कि लोगों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो इस के लिए हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) भी समय समय पर जारी किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों को स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करनी चाहिए इसके साथ ही अपने गांव या परिवार में बाहरी क्षेत्रों से आने वाले व्यक्तियों के बारे में तुरंत प्रशासन को सूचित करना चाहिए, ताकि समाज को सुरक्षित रखा जा सके और कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। डीसी ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि घरों से बेवजह बाहर नहीं निकलें तथा लॉकडाउन का पूरा अनुपालन सुनिश्चित करें।

कोविड-19 के पॉजिटिव नागरिकों के संपर्क में आए लोगों के भी होंगे सैंपल

डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि पॉजिटिव नागरिकों की ट्रेवल हिस्ट्री तथा उनके संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है तथा संपर्क में आए सभी लोगों के सेंपल लिए जाएंगे, ताकि किसी भी स्तर पर कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि पॉजिटिव नागरिकों के संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन भी किया जा रहा है।

कंटेनमेंट जोन में नहीं मिलेगी कर्फ्यू में ढील  

डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि इन क्षेत्रों में कर्फ्यू (Curfew) में किसी भी तरह की ढील नहीं रहेगी। आम नागरिकों की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा केवल मेडिकल सेवाओं, आवश्यक सेवाओं के लिए तैनात कर्मचारी या लोग अनुमति पत्र के साथ ही आवाजाही कर सकेंगे। प्रवेश तथा निकास नाके भी स्थापित किए जाएंगे, जिसमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में सभी तरह के निर्माण इत्यादि गतिविधियों पर भी रोक रहेगी इसके साथ इन क्षेत्रों में आने वाले कार्यालय भी बंद रहेंगे। डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि सभी लोग अपने घरों में रहें तथा निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करें। आदेशों की अवहेलना करने पर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

कंटेनमेंट जोन में आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी सुनिश्चित की जाएगी तथा इसके लिए संबंधित उपमंडलाधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि होम डिलीवरी के दौरान भी कोविड-19 प्रोटोकॉल की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी, सभी हो मास्क पहनाना जरूरी होगा। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में रहने वाले सभी लोगों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना भी अनिवार्य किया गया है, ताकि आसपास के क्षेत्रों में कोरोना सक्रंमितों के बारे में जानकारी हासिल हो सके।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है