Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

आज है ज्येष्ठ महीने का बड़ा मंगल, भूलकर भी ना करें ऐसी गलती

24 मई को बड़े मंगल के दिन विश्‍कुंभ योग बन रहा है

आज है ज्येष्ठ महीने का बड़ा मंगल, भूलकर भी ना करें ऐसी गलती

- Advertisement -

ज्येष्ठ महीना संकटमोचन हनुमान को बेहद प्रिय है। इस महीने में सूर्य देव और वरुण देव की पूजा की जाती है। ज्येष्ठ महीने में भगवान हनुमान की पूजा करने से उनकी विशेष कृपा मिलती है। इस महीने भगवान हनुमान की पूजा का इतना महत्व है कि ज्येष्ठ महीने में आने वाले सारे मंगलवार को बड़ा मंगल (Mangal) माना जाता है। इस महीने मंगलवार को पूजा-अर्चना करने से भगवान हनुमान जल्दी खुश हो जाते हैं। साथ ही बड़ा मंगल के दिन कुछ काम करने की मनाही की गई है।

ये भी पढ़ें-सुबह उठकर करेंगे इन मंत्रों का जाप तो दिन की होगी अच्छी शुरूआत, बनेंगे सभी काम

हिंदू वर्ष का तीसरा महीना ज्‍येष्‍ठ महीना होता है। बीती 17 मई को ज्‍येष्‍ठ महीना शुरू हो चुका है। ये महीना 14 जून, 2022 तक चलेगा। इस महीने में 5 मंगलवार पड़ रहे हैं। जिसके चलते बड़ा मंगल का पर्व 5 बार मनाया जाएगा। इस बार ज्‍येष्‍ठ महीने की शुरुआत भी मंगलवार से हुई और इस महीने का समापन भी मंगलवार के दिन ही हो रहा है। कल यानी 24 मई, 2022 को ज्येष्ठ महीने का दूरसा बड़ा मंगल है। इसके बाद 31 मई, 7 जून और 14 जून को क्रमश- तीन बड़े मंगल आएंगे।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, 24 मई को बड़े मंगल के दिन विश्‍कुंभ योग बन रहा है। इस योग में भगवान हनुमान की पूजा-अर्चना शुभ फल देगी। जैसा कि हम सब जानते हैं कि भगवान हनुमान भगवान श्री राम के सबसे प्रिय भक्त हैं। कहा जाता है कि हनुमान भगवान श्री राम से मंगलवार के दिन मिले थे इसलिए इसे बड़ा मंगल कहा जाता है। इस दिन हनुमान की पूजा करके उन्हें चोला, हलवा-पूरी और मगध के लड्डू का भोग चढ़ाना चाहिए।

नहीं करें ये गलती
बड़ा मंगल के दिन कभी भी ये गलतियां नहीं करनी चाहिए। बड़ा मंगल के दिन मांसाहारी भोजन नहीं खाना चाहिए और नाखून बाल नहीं काटने चाहिए। इसके अलावा शराब का सेवन भी नहीं करना चाहिए और ना ही रुपए-पैसों का लेन-देन करना चाहिए।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है