हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017

BJP

44

INC

21

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

टेनिस को अलविदा करते रोजर फेडरर के छलके आंसू, नोवाक जोकोविच-राफेल नडाल भी हुए भावुक

खिलाड़ियों ने कंधे पर बिठा कर घुमाया, टेनिस कोर्ट से लौटते हुए शेयर की फोटो

टेनिस को अलविदा करते रोजर फेडरर के छलके आंसू, नोवाक जोकोविच-राफेल नडाल भी हुए भावुक

- Advertisement -

विश्व के महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर (Roger Federer) ने टेनिस को भावुक होते हुए अलविदा कह दिया। उन्होंने शुक्रवार को अपने करियर का आखिरी मैच (Last Match) खेला। लेवर कप के इस मैच में उन्होंने राफेल नडाल के साथ जोड़ी बनाई। मगर दोनों दिग्गज मिलकर भी यह मैच नहीं जीत पाए। अमेरिका के फ्रांसेस टियाफो (Frances Tiafo) और जैक सॉक (Jack Sock) ने इस जोड़ी को 4.6, 7.6 : 2, 11.9 के अंतर से हरा दिया। इस मैच के साथ ही रोजर फेडरर ने नम आंखों को टेनिस से अलविदा कह दिया। उनको भावुक (Immotional) होते देखकर नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल भी अपनी आंखों से आंसू नहीं रोक पाए। इस आखिरी मैच के बाद नोवाक जोकोविच सहित अन्य खिलाड़ियों ने उन्हें कंधों पर उठा लिया और इधर-उधर खूब घुमाया। इस मैच के बाद दर्शकों ने रोजर फेडरर को अभिवादन किया जिसे उन्होंने तहे मन से स्वीकार किया। साथ ही आखिरी मैच की हार का दर्द उनकी आंखों में साफ झलक रहा था। पिछले कुछ साल से फेडरर चोटों से जूझ रहे थे। घुटने की चोट (Knee Injury) की वजह से उन्होंने विंबलडन 2021 के बाद एक भी मैच नहीं खेला था। हाल में ही उन्होंने संन्यास का ऐलान किया था।

यह भी पढ़ें- इंडियन क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने के लिए नागपुर में फतेह जरूरी

वहीं दूसरी ओर रोजर फेडरर के विरोधी खिलाड़ी भी इस मैच के बाद काफी भावुक नजर आए। वहीं मिरका ने रोजर फेडरर को गले से लगा लिया और उन्हें शांत कराने की कोशिश की। आखिर मैच के दौरान रोजर फेडरर काफी भावुक दिखे। वह काफी देर तक रोते रहे। टेनिस जगत में रोजर फेडरर बहुत चर्चित थे। 24 साल तक उनका टेनिस (Tennis) का करियर रहा। वहीं क्रिकेट जगत में भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का क्रिकेट कैरियर भी इतना ही लंबा रहा था।

रोजर फेडरर ने टेनिस जगत में बहुत नाम कमाया है। उन्होंने अपने करियर में 20 ग्रैंडस्लैम जीते (20 grand slams) हैं। वहीं सन 2021 में विंबलडन के बाद घुटने में में चोट आ गई थी और वह कोई मैच नहीं खेल पाए थे। उन्होंने सितंबर 1997 में 16 साल की उम्र में डेब्यू किया था, रैंकिंग में 803 वें स्थान से अपना सफर शुरू करने के बाद शीर्ष तक पहुंचे। फेडरर 237 सप्ताह तक वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर वन पर रहे हैं। रैंकिंग में सबसे अधिक समय तक पहले स्थान पर रहने का उनका रिकॉर्ड सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Serbian player Novak Djokovic) ने तोड़ा था। फेडरर ने अपना आखिरी ग्रैंडस्लैम खिताब 2018 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में जीता था। उस समय वह 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बने थे। उनका रिकॉर्ड राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच ने तोड़ा, नडाल ने 22 जबकि जोकोविच ने 21 ग्रैंड स्लैम खिताब पर कब्जा जमाया है।

इसके बाद उन्होंने प्लास्टिक सर्जरी करवाई और टेनिस जगत में फिर से वापसी की। मगर इसके बाद वह ज्यादा मैच नहीं खेल पाए। वहीं रोजर फेडरर ने अपनी पत्नी के बारे में कहा कि वह उन्हें काफी पहले रोक सकती थी, लेकिन उसने ऐसा नहीं किया। उन्होंने उन्हें अपने करियर में आगे बढ़ने दिया। पत्नी की सुपोर्ट की वजह से ही वह आज इस मुकाम पर पहुंच पाए हैं। वहीं मैच के दौरान रोजर फेडरर मस्ती करते हुए भी दिखे। दोनों खिलाड़ियों ने एक-दूसरे को चुनौती भी दी। लेकिन आखिरी मैच में नडाल बेहद दुखी और भावुक नजर आए।

क्योंकि ये दोनों इस मैच में एक साथ खेल रहे थे। वहीं रोजर फेडरर ने टेनिस कोर्ट से लौटते हुए फोटो भी शेयर की। उन्होंने लिखा कि उन्होंने यह काम हजारों बार किया है मगर इस बार अहसास कुछ अलग से है। रोजर फेडरर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच इस मैच के दौरान एक साथ नजर आए। यह आखिरी मौका थाए जब ये तीनों दिग्गज एक खिलाड़ी के रूप में टेनिस कोर्ट में दिखे। लंबे समय तक टेनिस जगत में राज करने वाले इन तीनों खिलाड़ियों (Players) का समय अब लगभग खत्म हो चुका है। आने वाले समय में नडाल और जोकोविच भी संन्यास ले सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है