Covid-19 Update

1,99,197
मामले (हिमाचल)
1,91,732
मरीज ठीक हुए
3,394
मौत
29,627,763
मामले (भारत)
177,191,169
मामले (दुनिया)
×

कोरोना की जंग में आज से ये राज्य Lockdown की जद में-इनमें होगी सख्ती

कोरोना की जंग में आज से ये राज्य Lockdown की जद में-इनमें होगी सख्ती

- Advertisement -

कोरोना (Corona) से जंग लड़ रहे देश के सभी राज्यों ने अपने-अपने हिसाब से लाॅकडाउन व पांबदियां लगाई हुई हैं। आज  से कई राज्यों में पूर्ण लाॅकडाउन (Lockdown) होगा। हर राज्य ने अपने-अपने हिसाब से दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्हीं राज्यों के बारे में डिटेल जाने।

यह भी पढ़ें :- दिल्ली में 7 दिनों के लिए बढ़ा Lockdown, कल से मेट्रो भी नहीं चलेगी


हिमाचल प्रदेशः हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) सरकार ने भी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज से लॉकडाउन तो नहीं पर उस जैसी ही पाबंदियां लगाने की घोषणा कर रखी है। यूं तो हिमाचल में कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) चल ही रहा है,लेकिन  पब्लिक ट्रांसपोर्ट यानी बस सेवाएं भी बंद हो जाएंगी। जरुरी सामान की दुकानें भी अब दिन में तीन ही घंटे खुलेंगी।

मणिपुरः मणिपुर सरकार ने शनिवार से सात जिलों में नौ दिन के लिए 24 घंटे का कर्फ्यू (Curfew) लागू करने की घोषणा की है। इन जिलों में 8 से 17 मई तक कर्फ्यू लागू रहेगा जबकि राज्य के अन्य हिस्सों में शाम सात से सुबह पांच बजे तक रात्रि कर्फ्यू रहेगा। इस दौरान आवश्यक सेवाओंए कोरोना जांच और टीकाकरण के लिए लोगों को घर से बाहर निकलने की छूट दी गई है।

मेघालयः मेघालय सरकार ने पूर्वी खासी हिल्स जिले में लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया। इससे पहले पांच मई की सुबह आठ बजे से 10 मई को रात आठ बजे तक जिले में पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया था। लॉकडाउन के दौरान लोगों को आवश्यक सेवाओं के लिए छूट दी गई है।

मिजोरमः मिजोरम सरकार ने कोविड-19 (Covid-19) की रोकथाम के लिए 10 मई सुबह चार बजे से सात दिवसीय पूर्ण लॉकडाउन लागू करने की शुक्रवार को घोषणा की थी। सरकारी आदेश में कहा कि गया है कि 17 मई तड़के चार बजे तक पूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा और राजधानी तथा जिला मुख्यालय कस्बों में किसी भी निवासी को अपने घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।

तमिलनाडुः तमिलनाडु में स्वास्थ्य सेवा से जुड़े विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया गया। राज्य में सोमवार 10 मई से 24 मई तक के लिए संपूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी दुकानें (Shops) और निजी व सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे।

राजस्थानः राजस्थान सरकार ने भी 10 से 24 मई तक के लिए राज्य में लॉकडाउन लागू करने का एलान किया है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा। किराना, दूध, सब्जी फल (Fruit) और अन्य आवश्यक सामान की दुकानें कुछ समय के लिए खोलने की छूट दी गई है।

पुडुचेरीः केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में में भी सोमवार से संपूर्ण लॉकडाउन लगगया है , जो कि 24 मई तक प्रभावी रहेगा। लॉकडाउन के दौरान किसी भी जगह एकत्रित होकर खड़े होना वर्जित रहेगा। साथ ही सभी बीचए पार्क बंद रहेंगे। हालांकि, आवश्यक सेवाओं को नियमों और शर्तों (Condition) के साथ खुले रहने की अनुमति रहेगी।

केरलः केरल सरकार ने 8 मई की सुबह से ही लॉकडाउन लगा दिया है, जो कि 16 मई तक लागू रहेगा। यहां सभी सिनेमा हाल, मल्टीप्लेक्स, थिएटर, जिम, मनोरंजन क्लब, बार, ऑडिटोरियम, धार्मिक स्थल, बाजार, निजी और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। हालांकि आवश्यक वस्तुओं के लिए आवाजाही (Movement) पर रोक नहीं रहेगी।

गोवाः गोवा (Goa) में भी राज्यव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की गई है। हालांकि, सरकार ने इसे कर्फ्यू का नाम दिया है। आदेश के अनुसार, राज्य में रविवार 9 मई से अगले 15 दिनों तक यानी 23 मई तक सख्त कर्फ्यू लागू रहेगा। इस दौरान सिर्फ चिकित्सा आपूर्ति सहित आवश्यक सेवाओं की अनुमति रहेगी। किराने की दुकानें सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक खुल सकेंगी।

महाराष्ट्रः महाराष्ट्र के पुणे में सरकार ने संपूर्ण वीकेंड लॉकडाउन को लागू किया है। बिना वजह सड़क पर निकलने वालों से पुलिस (Police) सख्ती से पेश आ रही है। वीकेंड लॉकडाउन में सिर्फ दवा की दुकानों को ही खोलने की अनुमति दी गई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है