Covid-19 Update

2,27,483
मामले (हिमाचल)
2,22,831
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,624,360
मामले (भारत)
265,482,381
मामले (दुनिया)

धनतेरस पर जरूर खरीदें ये चीजें, घर पर आएगी सुख समृद्धि

धनतेरस को धन, समृद्धि और वैभव का प्रतीक माना जाता

धनतेरस पर जरूर खरीदें ये चीजें, घर पर आएगी सुख समृद्धि

- Advertisement -

दिवाली पांच दिनों का खास पर्व होता है। धनत्रयोदशी या धनतेरस से ही इस पर्व की शुरुआत होती है, इसलिए धनतेरस सबसे महत्वपूर्ण दिन होता है। हर बार धरतेरस का पर्व मंगलवार 2 नवंबर को मनाया जाएगा। यह पर्व धनतेरस को धन, समृद्धि और वैभव का प्रतीक माना जाता है। इस दिन भगवान धन्वंतरि की विशेष पूजा की जाती है और खरीददारी करने का चलन है। कहते हैं कि इस दिन खरीददारी करने से घर में सुख-समृद्धि और संपन्नता बनी रहती है। वैसे तो लोग सोना, चांदी और बर्तन वगैरह खरीदकर लाते हैं ये चीजें आपके घर में बरकत लेकर आती हैं, लेकिन अगर आप ये चीजें खरीदें तो घर पर सुख समृद्धि आएगी।

यह भी पढ़ें:इस Dhanteras बस 5 रुपए से बदल सकते हैं अपनी किस्मत; यहां जानें क्या है उपाय

अगर चांदी के आभूषण नहीं ले सकते तो चांदी का एक सिक्का खरीदकर ले आएं। ये सिक्का आपको ज्यादा महंगा भी नहीं पड़ेगा और घर के लिए काफी शुभ होता है। दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा होती है , इसलिए बेहतर है कि आप एक सिक्का खरीदें जिसमें मां लक्ष्मी और गणपति की तस्वीर छपी हो।

अगर आप बर्तन खरीदना चाहते हैं तो स्टील की बजाय पीतल के बर्तन खरीदिए। धनतेरस के दिन ही भगवान धनवंतरि का भी अवतरण दिवस हुआ था। माना जाता है कि समुद्र मंथन के दौरान जब भगवान धन्वन्तरि का अवतरण हुआ था, तब वे अपने एक हाथ में अमृत से भरा पीतल का कलश लिए हुए थे, बाकी हाथों में अन्य चीजें विद्यमान थीं। ऐसे में धनतेरस पर पीतल का बर्तन खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। इस बर्तन को खरीदने के बाद थोड़े से चावल या कोई मीठी चीज इसमें रखकर घर में लेकर आएं।

 

 

झाड़ू को मां लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है। ये घर से दारिद्र को हटाने का काम करती है। आप धनतेरस के दिन झाड़ू जरूर खरीदकर लाएं। इस झाडू का इस्तेमाल करके दारिद्र को दूर करें।

धनतेरस के दिन घर में अक्षत जरूर लाना चाहिए। इससे धन की वृद्धि होती है। चावल को अक्षत कहा जाता है। ये घर में क्षति नहीं होने देता, इसलिए इसे काफी शुभ और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।

कोई भी परिवार तभी संपन्न और खुशहाल रह सकता है, जब परिवार में सभी लोग निरोगी हों। इसलिए कहा जाता है पहला सुख निरोगी काया। निरोगी रहने के लिए धनतेरस के दिन 11 गोमेद चक्र खरीदकर लाएं। दिवाली के दिन इनकी पूजा करें और इसके बाद इन्हें एक पीले वस्त्र में बांधकर तिजोरी में रख दें, इससे आपके घर के लोग स्वस्थ रहेंगे और परिवार में संपन्नता आएगी।

 

 

श्रीयंत्र मां लक्ष्मी को अति प्रिय है। धनतेरस के दिन श्रीयंत्र को घर में लाएं और इसकी दिवाली के दिन पूजा करें। अगर श्रीयंत्र पहले से घर में मौजूद है तो आप मां लक्ष्मी और गणपति की मूर्ति धनतेरस के दिन खरीदकर लाएं।

धनतेरस के दिन धनिया के बीज जरूर खरीदने चाहिए और इन्हें दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को अर्पित करना चाहिए। इसके बाद आप कुछ बीजों को घर के बगीचे या गमले में बो दें। माना जाता है कि इन बीजों से उगने वाली धनिया की पत्तियां घर में खुशहाली और समृद्धि लेकर आती हैं।

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है