Covid-19 Update

57,257
मामले (हिमाचल)
55,919
मरीज ठीक हुए
961
मौत
10,689,202
मामले (भारत)
100,486,817
मामले (दुनिया)

निर्वासित तिब्बती चुनाव के गुप्त मतदान के बीच Nepal में पांच शरणार्थी हिरासत में लिए

नेपाल पुलिस ने एक पत्रकार और एक अधिकारी सहित पांच तिब्बतियों को लिया है हिरासत में

निर्वासित तिब्बती चुनाव के गुप्त मतदान के बीच  Nepal में पांच शरणार्थी हिरासत में लिए

- Advertisement -

निर्वासित तिब्बती चुनाव के लिए करवाए गए गुप्त मतदान के बीच नेपाल पुलिस ने पांच शरणार्थी तिब्बतियों (Tibetan Refugees)को हिरासत में लिया है। इनमें एक पत्रकार और एक अधिकारी सहित पांच तिब्बती शामिल हैं। नेपाल में तिब्बती राजनीतिक मामलों की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए, 2021 के लिए निर्वासित तिब्बती चुनाव नेपाल में जल्दी आयोजित करवाए गए थे। चूंकि नेपाल में तिब्बती शरणार्थियों के बीच सार्वजनिक चुनाव कराने पर कड़ी रोक है, इसलिए नेपाल में तिब्बती शरणार्थियों द्वारा मतदान 25 दिसंबर और 26 दिसंबर को गुप्त तरीके से किया गया था। बावजूद उसके रविवार को पांच तिब्बतियों को हिरासत (Detains) में लेने की सूचना है।

यह भी पढ़ें: तिब्बती धर्मगुरू #Dalailama ने 113 साल तक जीने की बात दोहराई

रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, समाचार एजेंसी के एक रिपोर्टर और चोइजोर में तिब्बती निपटान अधिकारी सहित नेपाल पुलिस (Nepal Police) द्वारा कुल पांच को हिरासत में लिया गया है। नेपाल के मानवाधिकार संगठन के लिए काम करने वाले एक तिब्बती ने इस खबर की पुष्टि की है और रिपोर्ट में बताया है कि इन तिब्बतियों को हिरासत से रिहा होने में कुछ समय लग सकता है क्योंकि चीनी अधिकारी (Chinese Officials) यहां यात्रा पर आ रहे हैं।

वर्ष 2011 में जब तिब्बतियों ने नेपाल में खुलेआम चुनाव किया था, उस वक्त स्थानीय पुलिस ने उनके मतपत्र जब्त कर लिए थे। इसके बाद नेपाल क्षेत्र में तिब्बतियों की चुनावी प्रक्रिया अधूरी रह गई थी। वर्ष 2016 के निर्वासित तिब्बती चुनावों को तिब्बती प्रशासन द्वारा बिना किसी गिरफ्तारी के सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था। याद रहे कि तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा (The Dalai Lama) ने अपनी पूरी राजनीतिक ज़िम्मेदारी निभाने के बाद सेए तिब्बती शरणार्थियों को निर्वासन में अपने राजनीतिक नेता और तिब्बती संसद के सदस्यों का चुनाव करने के लिए अधिकार दे रखे हैं। तिब्बतियों के चुनाव (Exile Tibetan Elections) दो चरणों में होते हैं, प्रारंभिक चरण 3 जनवरी 2021 को होगा, अंतिम चरण का चुनाव 11 अप्रैल 2021 को होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Like करें हिमाचल अभी अभी का Facebook Page…. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है