Covid-19 Update

2,00,791
मामले (हिमाचल)
1,95,055
मरीज ठीक हुए
3,437
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

कोरोना काल में युवाओं को घर बैठे मिलेगी ट्रेनिंग, बस यहां करना होगा पंजीकरण

मंडी, कुल्लू और ऊना के युवाओं के लिए डिजिटल स्किल ट्रेनिंग का सुनहरा मौका

कोरोना काल में युवाओं को घर बैठे मिलेगी ट्रेनिंग, बस यहां करना होगा पंजीकरण

- Advertisement -

मंडी\कुल्लू। कोरोना काल में जहां लोग घर पर बेरोजगार बैठे हैं। ऐसे में मंडी, कुल्लू और ऊना जिला के युवाओं के लिए एक बढ़िया खबर है। कोरोना महामारी के दौर में बेरोजगारी से जूझ रहे शिक्षित युवाओं के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज एक सुनहरा मौका दे रही है। मंडी जिला में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज द्वारा हिमाचली युवाओं के लिए निःशुल्क ऑनलाइन स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग (Online skill development training), युवा रोजगार कार्यक्रम चलाया जा रहा है। मंडी जिला (Mandi District) के क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी एसआर कपूर ने बताया कि इसमें युवाओं को कंप्यूटर स्किल, रिज्यूम राइटिंग, लॉजिक रीजनिंग एवं कम्युनिकेशन कौशल को लेकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण की अवधि 40 से 50 दिन की होगी जिसमें रोजाना दो घंटे का प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया जाएगा। उन्होंने मंडी जिला के युवाओं से इस कार्यक्रम के लिए अपना पंजीकरण करवाने का आग्रह किया। इच्छुक आवेदक निर्धारित प्रपत्र पर अपना आवेदन ई-मेल आईडी वाईपी मंडी एट दी रेट जीमेल डॉट कॉम [email protected] पर भेज सकते हैं। आवेदक सत्र 2020-21 में बीए या बीकॉम, अथवा बीएससी पास होना चाहिए, ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष के छात्र भी इस प्रोग्राम में भाग लेने के लिए पात्र हैं। आवेदक की आयु 18-28 वर्ष व परिवार की वार्षिक आय 6 लाख से कम होनी चाहिए। उनके पास लैपटॉप, इंटरनेट कनेक्टिविटी एवं स्मार्ट फोन इत्यादि सुविधा होना भी जरूरी है। अधिक जानकारी के लिए क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी मंडी के फेसबुक पेज अथवा मोबाइल नंबर 98736-21285 पर संपर्क किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: HPSSC: पोस्ट कोड 870 में बढ़े पद, अब इतने पदों पर होगी भर्ती

सोमवार से शनिवार केवल दो घंटे ली जाएगी क्लास

इसके अलावा जिला रोजगार अधिकारी कुल्लू (District Employment Officer Kullu) टाटा कंसल्टेंसी सर्विस के सहयोग से नॉन इंजीनियरिंग फ्रेशर ग्रेजुएट अभ्यर्थियों के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन युवा रोजगार कौशल कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। यह कार्यक्रम उन युवाओं के लिए है जो कला, वाणिज्य अथवा विज्ञान संकायों के अंतिम वर्ष का अध्ययन कर रहे हैं। युवाओं को आवश्यक कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा जैसे कंप्यूटर कौशल, बायोडाटा लेखन, व्यापारिक कौशल, साक्षात्कार कौशल, तार्किक कौशल, मात्रात्मक योग्यता तथा संचार कौशल इत्यादि क्षेत्रों में उन्नयन प्रदान किया जाएगा। कोर्स की अवधि 45 से 50 दिनों की होगी और यह कौशल सोमवार से शनिवार तक प्रत्येक दिन केवल दो घंटे प्रदान किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार अपना बायोडाटा जिसमें नाम, डिग्री पास करने का वर्ष अथवा बैच इत्यादि को व्हाट्सएप नंबर 7807236019 पर भेजें।


 

प्रशिक्षण की अवधि 45 से 50 दिनों की होगी

ऊना जिला रोजगार अधिकारी अनीता गौतम (Una District Employment Officer Anita Gautam) ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत चयनित युवाओं को डिजीटल माध्यम से स्किल ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण की अवधि 45 से 50 दिनों की होगी। अनीता गौतम ने बताया कि युवा रोजगार क्षमता कार्यक्रम का लाभ लेने के लिए प्रार्थी की आयु 28 वर्ष से कम होनी चाहिए और उसने वर्ष 2020 अथवा 2021 में बीए, बीएससी या बीकॉम की डिग्री हासिल की हो। उन्होंने बताया कि जो विद्यार्थी इन संकायों के अंतिम वर्ष में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, वे भी इसके लिए पात्र होंगे। इच्छुक एवं पात्र युवा प्रशिक्षण से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 9988888261 पर संपर्क कर सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है