Covid-19 Update

2, 85, 014
मामले (हिमाचल)
2, 80, 820
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,140,068
मामले (भारत)
528,504,980
मामले (दुनिया)

बिग ब्रेकिंग: हिमाचल में ग्रीष्मकालीन स्कूलों का टाइम बदला, अब 7 बजे खुलेंगे स्कूल

उच्च शिक्षा निदेशक ने इस संबंध में जारी किए सभी डिप्टी डायरेक्टर को आदेश

बिग ब्रेकिंग: हिमाचल में ग्रीष्मकालीन स्कूलों का टाइम बदला, अब 7 बजे खुलेंगे स्कूल

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में पिछले काफी दिनों से प्रचंड गर्मी पड़ रही है। दिन के समय प्रदेश में लू चलने जैसे हालात बन गए हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग ने स्कूलों में बच्चों के आने और जाने के समय बदलने का निर्णय लिया है। शिक्षा विभाग ने ग्रीष्मकालीन स्कूलों (Summer Schools ) के टाइम (Change School Timing) में बदलाव करने का फैसला लिया है। इसको लेकर आदेश जारी (Orders issued) किए गए हैं। जारी किए गए आदेशों के अनुसार समर क्लोजिंग स्कूलों में आगामी आदेशों तक सुबह 7:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे या फिर सुबह 7:30 से दोपहर 12:50 बजे तक स्कूल खोलने का आदेश दिया है। उच्च शिक्षा निदेशक (Director of Higher Education) ने इस संबंध में सभी डिप्टी डायरेक्टर को आदेश जारी कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें- एचपीयू शिमला ने पीजी डिग्री कोर्स के एंट्रेंस टेस्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की डेट बढ़ाई

 

 

 

जारी आदेशों के अनुसार हिमाचल के ग्रीष्म क्षेत्रों में मौसम की स्थिति और गर्मी/लू को ध्यान में रखते हुए, यह निर्देश दिया जाता है कि स्कूलों के समय को सुबह 7 बजे से 12:30 या 7:30 बजे से 12 बजकर 50 मिनट तक बदला/समायोजित किया जा सकता है। यदि छात्रों और कर्मचारियों के हित में वांछित है। अनुपालन रिपोर्ट इस निदेशालय को यथाशीघ्र प्रस्तुत की जाए। बता दें कि कांगड़ा, ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, चंबा, मंडी, सोलन, सिरमौर जिला के ज्यादातर स्कूल समर-क्लोजिंग में आते हैं। इन जिलों में कई स्थानों पर तापमान 38 से 44 डिग्री के बीच पहुंच गया है।

बता दें कि इन दिनों हिमाचल में जून और जुलाई जैसी गर्मी पड़ रही है। प्रदेश का तापमान एकदम से बढ़ गया है। अभी भी हिमाचल में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी अधिक चल रहे हैं। ऊना का पारा 42 डिग्री तक पहुंच गया था। जिसके चलते ही शिक्षा विभाग (Education Department) ने स्कूलों के समय में बदलाव करने का निर्णय लिया है। मौजूदा समय में सभी सरकारी स्कूल सुबह 10:00 बजे लग रहे हैं और शाम 3:00 बजे छुट्टी होती है। खासकर दोपहर बाद 3:00 बजे घर जाते बच्चों को भीषण गर्मी से जूझना पड़ रहा था। स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव को लेकर कई अभिभावक भी विभाग से मांग उठा रहे थे।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है