Covid-19 Update

2,67,577
मामले (हिमाचल)
2, 53, 840
मरीज ठीक हुए
3961*
मौत
40,622,709
मामले (भारत)
366,912,057
मामले (दुनिया)

सीएम जयराम की पीठ थपथपा गए पीएम मोदी, सेपू बड़ी-कचौरी को भी किया याद

मंडयाली बोली में शुरू किया भाषण, यहां के देवी देवताओं को किया नमन

सीएम जयराम की पीठ थपथपा गए पीएम मोदी, सेपू बड़ी-कचौरी को भी किया याद

- Advertisement -

मंडी। पीएम नरेंद्र मोदी आज मंडी के पड्डल मैदान में आयोजित हिमाचल की बीजेपी सरकार (BJP Govt) के चार वर्ष पूरा होने के उपलक्ष पर आयोजित समारोह और इन्वेस्टर मीट की सेकेंड ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल हुए। इस दौरान नरेंद्र मोदी ने चार वर्षों का शानदार कार्यकाल पूरा करने पर प्रदेश की जयराम सरकार (CM Jai Ram Thakur) की जमकर पीठ थपथपाई। उन्होंने कहा कि जयराम सरकार और उनकी पूरी टीम ने गरीबों के प्रति समर्पन भाव से काम किया है और उसी की नतीजा है कि लोग इतनी बड़ी संख्या में आज मंडी पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन में प्रदेश नंबर एक पर आया है और आगे भी नंबर एक पर ही रहेगा। नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि डबल ईंजन की सरकार का प्रदेश को पूरा लाभ मिल रहा है। केंद्र सरकार जो योजनाएं लागू कर रही है उनका प्रदेश में सही ढंग से संचालन हो रहा है जिससे लोगों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि 7 दशकों में प्रदेश में सिर्फ 7 लाख नल लगे जबकि मौजूदा सरकार ने मात्र दो वर्षों में ही 7 लाख से ज्यादा नल लगा दिए। प्रदेश सरकार पर्यटनए पर्यावरणए धार्मिक पर्यटन और प्राकृतिक खेती सहित अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रही है।

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने हिमाचल को 11 हजार करोड़ की दी सौगात, सीएम ने भेंट किया 7 फीट का त्रिशूल

 

 

मोदी बोले: देवभूमि रे सभी देवी देवतयां जो मेरा नमन

इससे पहले पीएम मोदी ने मंच पर आते ही अपने भाषण की शुरूआत मंडयाली बोली (Speech in Mandyali language) से की। पीएम मोदी ने मंडयाली बोली में यहां के देवी-देवताओं को नमन किया। नरेंद्र मोदी के मुहं से मंडयाली सुनते ही पूरा पंडाल तालियों और सीटियों से गूंज उठा। उन्‍होंने कहा, ‘इस महीने कासी विश्‍वनाथा रे दर्शन करने बाद आज इस छोटी कासी बाबा भूतनाथ रा, पंचवक्‍त्रा रा, महामृत्‍युंजय रा आशीर्वाद लैणे रा मौका मिल्‍या। देवभूमि रे सभी देवी देवतयां जो मेरा नमन।’ यानी इस महीने काशी विश्‍वनाथ के दर्शन करने के बाद आज इस छोटी काशी में बाबा भूतनाथ का, पंचवक्‍त्र का, महामृयुंजय का आशीर्वाद लेने का अवसर मिला। देवभूमि के सभी देवी देवताओं को मेरा नमन।

यह भी पढ़ें: देश में दो मॉडल काम कर रहे, एक सबका साथ दूसरा खुद के परिवार का विकास

 

 

सेपू बड़ी, कचौरी और बदाने के मीठा भी किया याद

वहीं उन्होंने मंडी के पारंपरिक व्यंजनो का भी जिक्र किया, जिसमें उन्होंने सेपू बड़ी, कचौरी और बदाने के मीठे की बात कही। यह बातें सुनकर मंडी के लोग प्रफुल्लित हो उठे। इसके साथ ही भीड़ से मोदी- मोदी के स्‍वर गूंजने लगे। उन्‍होंने हमेशा की तरह मंडी की सेपू बड़ी और बदाने का जिक्र भी किया। बता दें कि पीएम मोदी ने प्रचारक और प्रभारी के नाते हिमाचल प्रदेश में लंबा समय व्‍यतीत किया है। लेकिन इस बार उनकी जो बात भीड़ को छू गई, वह यह थी, जब उन्‍होंने कहा कि मेरे जीवन को आकार देने में हिमाचल प्रदेश की महत्‍वपूर्ण भूमिका रही है।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी का मंडी आना, तस्वीरों में देखें क्या-क्या हुआ

 

 

कहा बेटियां पढ़ सकें इसके लिए शादी की उम्र 21 वर्ष की

नरेंद्र मोदी ने बताया कि 3 जनवरी 2022 से 15 से 18 वर्ष की आयु वाले सभी बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगने का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो फ्रंट लाईन वर्कर हैं और 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले बुजुर्ग हैं या फिर गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोग हैंए उन्हें 10 जनवरी 2022 से बूस्टर डोज लगाने का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा, ताकि इस गंभीर बीमारी से लोगों की रक्षा की जा सके। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने अब बेटियों की शादी की कानूनी उम्र को 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष कर दिया है ताकि बेटियों को पढ़ाई का पूरा मौका मिल सके।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है