Covid-19 Update

2,17,140
मामले (हिमाचल)
2,11,871
मरीज ठीक हुए
3,637
मौत
33,501,851
मामले (भारत)
229,513,714
मामले (दुनिया)

Breaking : निर्वासित तिब्बतियों का Sikyong बनने की दौड़, प्रारंभिक चरण में Penpa Tsearing सबसे आगे

Breaking : निर्वासित तिब्बतियों का Sikyong बनने की दौड़, प्रारंभिक चरण में Penpa Tsearing सबसे आगे

- Advertisement -

मैक्लोडगंज। निर्वासित तिब्बतियों का सिक्योंग (Sikyong candidate 2021) बनने के लिए निर्वासित तिब्बती संसद (Exiled Tibetan Parliament) के चुनाव के प्रारंभिक चुनाव नतीजे (Preliminary Election Results) सामने आ चुके हैं। इसमें (Penpa Tsearing) पेंपा सीरिंग 24,488 मत लेकर सबसे आगे खड़े हुए हैं। दूसरे नंबर पर (Kelsang Dorje Aukatatsang) केलसंग दोरजे औकातत्संग को 14,544 मत हासिल हुए हैं। जबकि तीसरे नंबर पर (Gerry Dolma) गेयरी डोलमा को 13,363 मत मिले हैं।

यह भी पढ़ें :- निर्वासित तिब्बतियों का राष्ट्रपति बनने को Penpa Tsering-Kalsang Aukatsang में होगी फाइट, आधिकारिक घोषणा का इंतजार

इसी तरह (Dongchung Nagodup) डोंगचुंग नगोडुप 10200 मत लेकर चौथे स्थान पर रहे हैं। निर्वासित तिब्बती संसद के चुनाव के प्रारंभिक चुनाव में जो नतीजे सामने आए हैं, उससे ऐसा लग रहा है कि संसद के पूर्व स्पीकर पेंपा सीरिंग व (Tibetan religious Guru The Dalai Lama) तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा के पूर्व प्रतिनिधि केलसंग दोरजे औकातत्संग के बीच ही फाइनल मुकाबला होगा। प्रारंभिक चुनाव परिणामों की घोषणा आज केंद्रीय तिब्बती प्रशासन के मुख्य चुनाव आयोग (Chief Election Commission) ने की। अब (Final Round) फाइनल चरण के लिए 11 अप्रैल को वोटिंग (Voting) होगी। इससे पहले तीन जनवरी को प्रारंभिक चरण के लिए वोट डाले गए थे।

इस मर्तबा आठ लोगों ने सिक्योंग के लिए प्रारंभिक चरण में अपनी दावेदारी जताई थी। जबकि सांसद बनने के लिए 150 ने प्रारंभिक चरण में दावेदारी की थी। अब इसमें देखना होगा कि इन चारों में कौन दो फाइनल राउंड का चुनाव लड़ना चाहते हैं। इस बात की आधिकारिक घोषणा 21 मार्च को होगी। उसी से पता चलेगा कि इस मर्तबा सिक्योंग बनने के लिए कौन दो प्रत्याशी फाइनल राउंड के लिए सामने आते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है