Covid-19 Update

3,08, 133
मामले (हिमाचल)
301, 551
मरीज ठीक हुए
4166
मौत
44,286,256
मामले (भारत)
597,184,669
मामले (दुनिया)

आर्मी में नौकरी करने का मौका, 10 वीं पास जल्द कर लें अप्लाई

उम्मीदवार 22 अगस्त, 2022 तक अपना आवेदन भेज सकते हैं

आर्मी में नौकरी करने का मौका, 10 वीं पास जल्द कर लें अप्लाई

- Advertisement -

भारतीय सेना (Indian Army) में नौकरी करने वालों के लिए अच्छी खबर है। हेडक्वार्टर उत्तरी कमान, भारतीय सेना, रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार नागरिक मोटर चालक (साधारण ग्रेड), क्लीनर, वाहन मैकेनिक और फायरमैन के पदों के लिए भर्ती कर रहा है।

ये भी पढ़ें-अग्निपथ योजनाः आईटीआई पास भी करें आवेदन, एक अगस्त से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

बता दें कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवार ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार 22 अगस्त, 2022 तक अपना आवेदन भेज सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 33 फीसदी अंक लाने होंगे। इस भर्ती प्रक्रिया में फायरमैन (Fireman) के 14, सिविलियन मोटर ड्राइवर (साधारण ग्रेड) के 5, व्हीकल मैकेनिक का एक पद, क्लीनर का एक और मजदूर के दो पद भरे जाने हैं। इसके लिए क्लीनर दसवीं पास या समकक्ष होना चाहिए और ट्रेड में कुशल होना चाहिए। वहीं, सिविलियन मोटर ड्राइवर मैट्रिक या समकक्ष होना चाहिए और उसके पास भारी वाहन के लिए सिविल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। साथ ही साथ ऐसे वाहनों को चलाने में कम से कम दो साल का अनुभव होना चाहिए।

इसके अलावा व्हीकल मैकेनिक की योग्यता दसवीं पास होनी चाहिए और उसके पास एक साल का अनुभव होना चाहिए। साथ ही साथ अंग्रेजी और हिंदी दोनों में नंबर और टूल्स और वाहनों के नाम पढ़ने में सक्षम होना चाहिए। वहीं, फायरमैन दसवीं पास होना चाहिए और उसे सभी तरह के एक्सटिंगिशर, होज फिटिंग और अग्नि उपकरण और उपकरण, दमकल ट्रेलर, पंप, फोम शाखाओं के इस्तेमाल और रखरखाव के साथ परिचित होना चाहिए। इसके अलावा प्राथमिक चिकित्सा, अग्निशमन उपकरण और ट्रेलर फायर पंप से परिचित होना चाहिए और फायर क्रू के सदस्यों को आवंटित काम करने में भी सक्षम होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए और अपने कर्तव्यों का पालन करने में सक्षम होना चाहिए। वहीं, मजदूर के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार दसवीं पास होना चाहिए।

ये भी पढ़ें-IBPS Clerk Bharti के लिए आवेदन शुरु, हिमाचल में भरे जाएंगे 91 पद

जानकारी के अनुसार, मजदूर, फायरमैन और व्हीकल मैकेनिक के लिए जनरल कैटेगरी की आयु सीमा 18 से 25 साल होनी चाहिए। जबकि, ओबीसी कैटेगरी के लिए आयु सीमा 18 से 28 साल और एससी कैटेगरी के लिए आयु सीमा 18 से 30 साल होनी चाहिए। जबकि, जनरल (General) कैटेगरी के ड्राइवर की आयु सीमा 18 से 27 साल, ओबीसी कैटेगरी के लिए 18 से 30 साल और एससी कैटेगरी के लिए आयु सीमा 18 से 32 साल रखी गई है। इस भर्ती की लिखित परीक्षा 150 नंबर की होगी। जबकि, फिजिकल टेस्ट क्वालिफाइंग नेचर का होगा। उम्मीदवारों को फॉर्म कमांडिंग ऑफिसर 5171 एएससी बीएन (एमटी), पिन 905171 सी/ओ 56 एपीओ पर भेजना होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है