Covid-19 Update

3,08, 944
मामले (हिमाचल)
302, 438
मरीज ठीक हुए
4167
मौत
44,298,864
मामले (भारत)
598,393,278
मामले (दुनिया)

हिमाचल कैबिनेट: स्कूल, अग्निशमन सहित इन विभागों में होगी सैंकड़ों पदों पर भर्ती

कैबिनेट बैठक में सभी विभागों में विभिन्न पदों पर भर्ती को दी मंजूरी

हिमाचल कैबिनेट: स्कूल, अग्निशमन सहित इन विभागों में होगी सैंकड़ों पदों पर भर्ती

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में आज हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में विभिन्न विभागों में सैंकड़ों पद सृजन करने के साथ उन्हें भरने की भी मंजूरी दी गई। सीएम जयराम (CM Jai Ram Thakur) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में मंडी जिला एवं उच्च विद्यालय डोगरी, साड़ी, जिंदुआर एवं हल्लन-1 से शासकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में विभिन्न श्रेणियों के 82 पदों के सृजन के साथ उन्हें भरने की अपनी अनुमति प्रदान की है। इसके अलावा कैबिनेट बैठक में हिमाचल प्रदेश अग्निशमन सेवा विभाग (Fire Service Department) में उप अग्निशमन अधिकारियों के 8 पदों के सृजन और भरने को अपनी मंजूरी दी। यह पद हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग (HPSSC) के माध्यम से अनुबंध आधार पर भरे जाएंगे।

यह भी पढ़ें: हिमाचल कैबिनेट का बड़ा फैसला: पेंशनरों को मिलेगा नया पे कमीशन, 31 फीसदी डीआर भी.

वहीं बैठक में कांगड़ा जिले के धीरा, चंबा जिले के भटियात और मंडी जिले के रेवालसर में तीन नए सब फायर स्टेशन और शिमला के चिड़गांव, हमीरपुर जिले के भोरंज और अटल टनल रोहतांग (Atal Tunner Rohtang) के दक्षिण पोर्टल पर तीन नए फायर पोस्ट खोलने को भी मंजूरी दी गई। प्रत्येक नव सृजित उप-अग्नि केन्द्र के लिए उप-अग्निशमन अधिकारी का एक पद, लीडिंग फायरमेन के दो पद, फायरमेन के 14 पद और चालक व पम्प ऑपरेटर के 6 पद तथा प्रत्येक नवगठित फायर पोस्ट के लिए लीडिंग फायरमेन का एक पद, फायरमेन के 12 पद और चालक व पंप ऑपरेटर के चार पदों का सृजिन कर उन्हें भरने को मंजूरी प्रदान की है। इसके अतिरिक्त इन प्रत्येक उप-अग्नि केन्द्रों के लिए एक टाइप-बी वाटर टेंडर, एक वाटर ब्राउज़र और एक कार्बनडाईऑक्साइड वाहन तथा प्रत्येक नव गठित फायर पोस्ट के लिए एक टाइप-बी वाटर टेंडर और एक त्वरित प्रतिक्रिया वाहन स्वीकृत किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में यहां 260 बेरोजगारों को मिलेगी नौकरी, 17 फरवरी को होगा इंटरव्यू

 

बैठक में किन्नौर जिला में जल शक्ति मंडल रिकांगपिओ के तहत सांगला में जल शक्ति डिवीजन  उप-मंडल खोलने के अतिरिक्त कड़छम में नया जल शक्ति अनुभाग खोलने का निर्णय लिया गया। इन कार्यालयों के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के चार पदों का सृजन कर उन्हें भरने को स्वीकृति प्रदान की गई। कैबिनेट में मनाली विधानसभा क्षेत्र के कटरीन में जल शक्ति मंडल खोलनेए कुल्लू जिले के बंजार विधानसभा क्षेत्र के बजौरा में नया जल शक्ति उपमंडल खोलने के साथ ही इन कार्यालयों को चलाने के लिए विभिन्न श्रेणियों के 21 पदों के सृजन के साथ इस संभाग के तहत नए खंड के निर्माण को भी अपनी सहमति दी। जल शक्ति मंडल क्रमांक 2 कुल्लू को शमशी से लारजी में कर्मचारियों सहित स्थानांतरित करने का भी निर्णय लिया।

कैबिनेट बैठक ने सोलन जिले के चंडी में विभिन्न श्रेणियों के 7 पदों के सृजन एवं भरने के साथ-साथ नवीन लोक निर्माण विभाग उपखंड खोलने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में जिला लाहुल-स्पीति के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उदयपुर को सिविल अस्पताल में अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया। मंडी जिले के चोलथराए साजाओ और चोलगढ़ में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अपग्रेड करने के साथ-साथ केंद्रों के प्रबंधन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 16 पदों (Post) को बनाने और भरने का भी निर्णय लिया।

यह भी पढ़ें: बैंक में नौकरी करने का सुनहरा मौका, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

 

 

कैबिनेट बैठक में इस केन्द्र के संचालन हेतु विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ-साथ मंडी जिले के बकारता दरपा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में लाहुल.स्पीति जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र काजा को सिविल अस्पताल में अपग्रेड करने और केमो में स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने का भी निर्णय लिया गया। बिलासपुर जिले में डिग्री कॉलेज घंडलवी खोलने का भी निर्णय लिया। बैठक में जिला लाहौलण्स्पीति के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला त्रिलोकनाथ में विज्ञान की कक्षाएं प्रारंभ करने तथा प्राध्यापकों के तीन पदों को संविदा आधार पर भरने के साथ ही अपनी स्वीकृति प्रदान की।

कैबिनेट ने जिला मंडी राजकीय माध्यमिक विद्यालय डोलधार, बाग चुवासी, जाच और कांदी टिक्कर को राजकीय उच्च विद्यालय में स्तरोन्नत करने, कुल्लू जिला के राजकीय माध्यमिक विद्यालय, राजकीय माध्यमिक विद्यालय न्योली, मेहा और शालीन को राजकीय उच्च विद्यालय में स्तरोन्नत करने तथा मण्डी जिला में राजकीय उच्च विद्यालय हराबोई, काहनू, रीचानी, पालाहोटा, चम्बी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा कुल्लू जिला में राजकीय उच्च विद्यालय डोगरी, सारी, जिन्दुआर और हलान-1 को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 82 पद सृजित करने को अनुमति प्रदान की।

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है