×

#Mandi में ट्रैक्टरों पर निकले कांग्रेसी, Agricultural Bill पर गरजे राजीव शुक्ला

किसान बिल सिर्फ पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाने के लिएः राजीव शुक्ला

#Mandi में ट्रैक्टरों पर निकले कांग्रेसी, Agricultural Bill पर गरजे राजीव शुक्ला

- Advertisement -

मंडी। विपाशा सदन में कांग्रेस (Congress) का प्रदेश स्तरीय किसान सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता हिमाचल कांग्रेस के नवनियुक्त प्रभारी राजीव शुक्ला (Rajiv Shukla) ने की। इस दौरान उन्होंने सरकार के कृषि बिल (Agricultural Bill) को किसानों के लिए काला बिल बताया। उन्होंने उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने इस बिल को मात्र पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए लागू किया है। उन्होंने बताया कि कांग्रेस ने बिल में मात्र दो चीजों को जोड़ने का आग्रह किया था, जिनमें पहला न्यूनतम बिक्री मूल्य (Lowest Selling Price) व दूसरा मंडियों को समाप्त ना कर हर पंचायत या दो तीन गांवों में मंडियों का विस्तार था। दोनों ही बातें किसानों के हितों में थीं, लेकिन देश की बीजेपी सरकार ने किसी की नहीं सुनी और इस काले कानून को लागू कर दिया। राजीव शुक्ला ने कहा कि कांग्रेस किसानों के साथ उनकी हर समस्या में साथ खड़ी है। उनके बड़े नेता किसान आंदोलनों के दौरान पुलिस की लाठियां खा रहे हैं व जेल भी जा रहे हैं। उन्होंने किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि जब कांग्रेस की सरकार बनेगी तो इस बिल को हटा कर किसानों, बागवानों के साथ सब्जियों के भी न्यूनतम बिक्री मुल्य तय किए जाएंगे, ताकि किसानों को लाभ हो।


यह भी पढ़ें: Sudhir बोले- 1,850 की जगह 800 रुपये में मक्की बेचने को मजबूर किसान, क्या यही है कृषि बिल

 

 

तीन हजार की सेब की पेटी 1500 पर पहुंची

हिमाचल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप राठौर (Kuldeep Rathore) ने प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की मिली भगत के कारण प्रदेश के शिमला में जो सेब तीन हजार पेटी बिक रहे थे वे एकाएक ही बारह से पंद्रह सौ रुपये पेटी पहुंच गए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश में मक्की की बहुत अच्छी पैदावार होती है, लेकिन किसानों को एमएसपी 1800 रुपये प्रति क्विंटल होने पर भी 800 रुपये ही प्रति क्विंटल पर मिल पा रहे हैं।

 

 

मंडी में बड़ा हवाई अड्डा बना कर दिखाएं जयराम

नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री (Leader of Opposition Mukesh Agnihotri) ने प्रदेश सरकार पर अटल टनल (Atal Tunnel) का झूठा श्रेय लेने का आरोप लगाया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि टनल के पास शिलान्यास और लोकार्पण दोनों की पट्टिकाएं समानांतर ना लगाने पर भी ऐतराज जताया। उन्होंने प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) को चैलेंज दिया है कि वे मंडी में बड़ा हवाई अड्डा बना कर दिखाएं तभी वे जयराम ठाकुर को नेता मानेंगे। उन्होंने कहा कि दूसरे के कार्य का लोकार्पण करने मात्र से उसका पूरा श्रेय किसी एक को नहीं जाता। इससे पूर्व कांग्रेस पार्टी के जिला अध्यक्ष प्रकाश चौधरी की अगुवाई में किसान बिल के विरोध में मंडी शहर में एक ट्रैक्टर रैली भी निकाली। कांग्रेस के मंडी (Mandi) में आयोजित किए गए राज्य स्तरीय किसान सम्मेलन में शिमला के विधायक विक्रमादित्य सिंह, कौल सिंह ठाकुर, सोहन लाल, प्रकाश चौधरी, आश्रय शर्मा, कांग्रेस संगठन के पदाधिकारी, किसान संगठन के पदाधिकारी व किसान मौजूद रहे।

 

सुखविंदर सिंह के समर्थकों ने की जोरदार नारेबाजी

कांग्रेस के किसान सम्मेलन में जैसे ही प्रदेश के प्रभारी पहुंचे वैसे ही उनके साथ आए नेताओं के समर्थकों ने अपने- अपने नेता की जोरदार नारेबाजी शुरू कर दी। इसी के बीच में मंच पर प्रभारी राजीव शुक्ला को सम्मानित करने का दौर जारी था। इतने में ही कार्यक्रम स्थल में कांग्रेस के पूर्व में रहे प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू भी पहुंचे। लेकिन सुक्खू के मंच पर बैठने के बाद भी उनके समर्थक उनके नाम का नारा लगाते रहे। ऐसे में प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ल ने खुद माइक संभालते हुए समर्थकों को बैठने का आग्रह किया, लेकिन कार्यकर्ता फिर भी नहीं माने। इसके बाद तुरंत प्रदेश कांग्रेस संगठन महासचिव किमटा ने समर्थकों को चेतावनी दी कि अगर कोई समर्थक अपने नेता के नाम का नारा लगायेगा तो ऐसे में नुकसान उस ही नेता का होगा जिसका नारा लगेगा। इसके बाद पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुक्खू के समर्थक अपने स्थान पर बैठे। हालांकि सुखविंदर पहले से अपने समर्थकों को चुप रहने के लिए बोल रहे थे लेकिन कार्यकर्ता उनकी भी बात नहीं मान रहे थे।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है