Covid-19 Update

2,16,639
मामले (हिमाचल)
2,11,412
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,417,390
मामले (भारत)
228,533,587
मामले (दुनिया)

Mandi में हमीरपुर और बिलासपुर की #Corona पॉजिटिव महिलाओं की सफल डिलीवरी

पॉजिटिव आने के बाद इन्हें मेडिकल कॉलेज नेरचौक में किया गया था शिफ्ट

Mandi में हमीरपुर और बिलासपुर की #Corona पॉजिटिव महिलाओं की सफल डिलीवरी

- Advertisement -

मंडी। मेडिकल कॉलेज नेरचौक (Medical College Nerchowk) के डॉक्टरों ने एक बार फिर कोरोना का सामना करते हुए दो कोरोना (Corona) पॉजिटिव महिलाओं की सफल डिलीवरी करवाने में सफलता हासिल की है। दोनों महिलाओं ने स्वस्थ शिशुओं को जन्म दिया है। हालांकि एक महिला की प्री मैच्योर डिलीवरी (Delivery) हुई है लेकिन बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है और इसे चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया है। डिलीवरी करवाने वाली टीम में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. सोमदत्त, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. विशाल जम्वाल, इंटर्न डॉ. अलीशा, डॉ. अपूर्वा और स्टाफ नर्स सुनीता शामिल रहे। खास बात यह है कि दोनों कोरोना पॉजिटिव महिलाओं की नार्मल डिलीवरी करवाई गई है।

यह भी पढ़ें: #CovidProtocol के अनुसार हुआ ऊना की संक्रमित महिला का अंतिम संस्कार

जिन महिलाओं की डिलीवरी हुई है उनमें एक हमीरपुर (Hamirpur) जिला की रहने वाली है और दूसरी बिलासपुर (Bilaspur) जिला की। यह दोनों महिलाएं गर्भावस्था के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं, जिसके बाद इन्हें उपचार और डिलीवरी करवाने के लिए मेडिकल कॉलेज नेरचौक में शिफ्ट किया गया था। बीती रात दोनों महिलाओं को प्रसव पीड़ा शुरू हुई तो पहले से तैयार डॉक्टरों की टीम ने अपना मिशन शुरू कर दिया। एक महिला ने रात 1 बजकर 12 मिनट पर नार्मल डिलीवरी से बच्चे को जन्म दिया, जबकि दूसरी महिला ने रात 1 बजकर 55 मिनट पर नार्मल डिलीवरी (Normal Delivery) से बच्चे को जन्मा। इनमें से एक महिला की प्री मैच्योर डिलीवरी हुई है, लेकिन बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है और उसे डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है।

यह भी पढ़ें: Corona को मात देकर कोविड सेंटर से लौटीं 6 स्टाफ नर्सें, DC ने किया सम्मानित

मेडिकल कॉलेज नेरचौक के एमएस डॉ. जीवानंद चौहान ने सफल डिलीवरी करवाने के लिए डॉक्टरों की टीम को बधाई दी है। उन्होंने बताया कि पूरी टीम को आइसोलेट (Isolate) कर दिया गया है। बता दें कि मेडिकल कॉलेज नेरचौक में इससे पहले कोरोना पॉजिटिव महिला की सिजेरियन के माध्यम से एक डिलीवरी करवाई गई थी और उसके बाद अब दो अन्य पॉजिटिव महिलाओं की सफल डिलीवरी करवाई गई है। जो बच्चे पैदा हुए हैं उन्हें डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। 24 घंटों के बाद इनके कोरोना सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे और रिपोर्ट के आधार पर आगामी निर्णय लिया जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 



 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है