Covid-19 Update

3,05, 383
मामले (हिमाचल)
2,96, 287
मरीज ठीक हुए
4157
मौत
44,170,795
मामले (भारत)
590,362,339
मामले (दुनिया)

बारिश के बाद डिहाइड्रेशन की हो सकती हैं परेशानी, इन बातों का रखें खास ख्याल

ठंडी जगहों के मुकाबले गर्म जगहों पर होती है ज्यादा उमस

बारिश के बाद डिहाइड्रेशन की हो सकती हैं परेशानी, इन बातों का रखें खास ख्याल

- Advertisement -

हमारे देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश ने दस्तक दे दी है। इन दिनों कुछ जगहों पर ज्यादा बारिश हो रही है तो कुछ जगहों पर कम बारिश हो रही है। ऐसे में बारिश के थमने पर जब धूप निकलती है, तो उमस (Humidity) के कारण लोगों का हाल-बेहाल हो जाता है।

यह भी पढ़ें- फल बेचने वाला बना 300 करोड़ की कंपनी का मालिक, जानिए रघुनंदन के संघर्ष की कहानी

गौरतलब है कि गर्मी के कारण बारिश, नदी-नालों व समुद्र का पानी भाप बनकर उड़ता है और आसपास की हवा में फैल जाता है। इसी भाप को उमस कहते हैं। फिर जब यही भाप वाली हवा शरीर से टकराती है तब हमें ह्यूमिडिटी का एहसास होता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि ठंडी जगहों के मुकाबले गर्म जगहों पर उमस ज्यादा होती है। उनका कहना है कि जब बारिश होती है, तो लोगों को लगता है कि मौसम ठंडा हो गया है। अब उनको शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, लेकिन वो ये नहीं समझ पाते कि उमस के कारण शरीर से पसीना भी ज्यादा निकलता है। ऐसे में शरीर को पानी की बहुत जरूरत पड़ती है। ऐसे मौसम में लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए नहीं तो डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या हो सकती है और ब्लड प्रेशर भी लो हो सकता है।

वहीं, बारिश के मौसम में लोग ठंडी और गर्म चीजों एक साथ खा लेते हैं, जिस कारण वायरल इंफेक्शन व सर्दी-खांसी जैसी समस्या हो सकती है। बता दें कि चेहरे और सिर के अंदर छोटे-छोटे एयर स्पेस होते हैं, जिसे साइनस (Sinus) कहते हैं। जब सर्दी होती है तो इन एयर स्पेस की ओपनिंग बंद हो जाती है, जिससे साइनस बढ़ जाता है। इतना ही नहीं इस मौसम में माइग्रेन (Migraine) की समस्या भी बढ़ सकती है। ध्यान रहे कि बारिश के मौसम में बैलेंस डाइट लें। इस दौरान सीजनल फ्रूट्स व हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। बाहर की चीजें ना खाएं और कोल्ड ड्रिंक पीने का परहेज करें।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है