Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

ये कैसा नियम ! 28 साल की उम्र तक Marriage नहीं की तो लग सकता है Tax

ये कैसा नियम ! 28 साल की उम्र तक Marriage नहीं की तो लग सकता है Tax

- Advertisement -

शादी को लेकर हर देश में अलग-अलग रीति-रिवाज और परंपराएं होती है जिनके अनुसार ही लोग इस बंधन में बंधते हैं। कई ऐसे लोग हैं जो शादी नहीं करना चाहते हैं और अब तक नहीं भी की है। शादी (Marriage) करना या नहीं करना व्यक्ति का अपना विचार और निर्णय होता है। इसको लेकर कोई किसी पर दबाव नहीं बना सकता, लेकिन ईरान (Iran) से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। ईरान की संसद में एक प्रस्ताव रखा गया है, जिसमें शादी नहीं करने वालों पर टैक्स लगाने की वकालत की गई है।

ये भी पढे़ं – एक विवाह ऐसा भी: शख्स ने एक ही मंडप में की घरवालों की पसंद की युवती और Girlfriend से शादी

 


दरअसल, ईरान में घटती जन्मदर (Birth Rate) को देखते हुए धर्मगुरु मोहम्मद इदरीसी (Religious leader mohammad idrisi) ने संसद और प्रशासन को अनोखा प्रस्ताव दिया है। उन्होंने अपने प्रस्ताव में कहा है कि शादी नहीं करने वालों पर टैक्स लगाया जाना चाहिए। जो भी 28 साल की आयु तक शादी नहीं करता है, उससे एक दंपती की शादी पर होने वाले खर्च जितना टैक्स (Tax) वसूला जाना चाहिए। इतना ही नहीं, अविवाहितों को देश के विश्वविद्यालयों और उच्च प्रबंधकीय पदों पर पढ़ाने जैसी महत्वपूर्ण भूमिका भी नहीं देनी चाहिए।

 

 

सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस

संसद में प्रस्ताव देने के बाद उन्होंने कहा कि इसका मकसद सेना में जवानों की संख्या बढ़ाना है। इससे देश मजबूत होगा। इस प्रस्ताव को लेकर सोशल मीडिया ( Social Media ) पर बहस छिड़ गई है। लोग ट्विटर पर बाकायदा #compulsorymarriage के साथ अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं भी दे रहे हैं। एक यूजर ने लिखा ‘अगर इस नियम को लागू किया गया तो मैं सबसे पहले एक कार या एक घर के पुरस्कार की हकदार बनूंगी, क्योंकि मैंने 18 साल में ही शादी कर ली है। क्या मुझे इसका कोई फायदा मिलेगा?’ एक अन्य यूजर ने लिखा ‘मैं शादी की उम्र को लेकर नहीं, बल्कि इस बात से परेशान हूं कि संसद में अगला बिल ये पेश ना कर दिया जाए कि 30 साल से पहले एक बच्चा भी अनिवार्य तौर पर हो।’

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है