हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022

BJP

25

INC

40

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

इस एटीएम तक पहुंचने के लिए अपनी जान डालनी पड़ती है जोखिम में

4,693 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है दुनिया का सबसे अनोखा एटीएम

इस एटीएम तक पहुंचने के लिए अपनी जान डालनी पड़ती है जोखिम में

- Advertisement -

आजकल बैंक (Bank) में लाइन लगने के लिए मजबूर नहीं होता। इसका कारण आज हर जगह एटीएम (ATM) सुविधा है। आप कहीं भी जाइए और एटीएम से पैसे निकालकर अपनी जरूरत पूरी कर लें। आपने कई प्रकार के एटीएम देखे होंगे। पर क्या आपको पता है कि दुनिया का ऐसा अनोखा एटीएम भी है जो 4,693 मीटर की ऊंचाई पर (At an Altitude of 4,693 Meters) स्थित है। यह दुनिया के सबसे ऊंचा एटीएम है। यह एटीएम पहाड़ की चोटी (Peak of the mountain) पर स्थित है। आप जानकर हैरान होंगे यहां लाइट का कनेक्शन तक नहीं पहुंच सकता।

यह भी पढ़ें:ठहरिए ! 5जी सर्विस के चक्कर में लिंक को क्लिक कर आप अकाउंट ना करवा बैठिए साफ

वह भी जमाना था जब लोगों उनकी तनख्वाह उनके हाथ में ही दी जाती थी। तब अकाउंट (Account) में नही डाली जाती थी। इसके बाद उसे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने का दौर आ गया। मगर अगली समस्या यह थी कि लोग बैंकों के चक्कर काटने पर मजबूर हो गए। धीरे-धीरे इसका समाधान भी हो गया और हमारे जीवन में एटीएम ने दस्तक दे दी। पर क्या आपने कभी यह सोचा है कि एक एटीएम ऐसा भी है जो ऊंचे पहाड़ पर मौजूद है। दुनिया का यह अनोखा एटीएम चीन और पाकिस्तान की सीमा पर खूंजेराब पास पर बनाया गया है। अब आप यह भी सोच रहे होंगे कि बिना बिजली (Without Electricity) के यह एटीएम कैसे चलता होगा। तो आइए आज आपको इस बारे में भी बताते हैं। इस एटीएम को वर्ष 2016 में यहां स्थापित किया गया था।

यह एटीएम सौर और पवन ऊर्जा से चलता है। इतना ही नहीं इस एटीएम का नाम गिनीज ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। आपको हैरानी होगी कि यहां कभी कैश की कमी नहीं होती। हालांकि इस एटीएम को बहुत ऊंचाई पर बनाया गया है। वहीं इसकी मेंटेनेंस (Maintenance) में भी कोई कमी नहीं आने दी जाती है। यहां तक पहुंचने के लिए तेज हवाओं, तूफान, लैंडस्लाइड और पहाड़ों (Strong Winds, Hurricanes, Landslides) से होकर गुजरना पड़ता है। इसे यहां बनाने का मकसद ये है कि बॉर्डर गार्ड्स यहां से अपनी सैलरी निकाल सकेंए जबकि यहां रहने वाले थोड़े.बहुत स्थानीय लोग भी इसका फायदा उठाते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है