Covid-19 Update

3,05, 383
मामले (हिमाचल)
2,96, 287
मरीज ठीक हुए
4157
मौत
44,170,795
मामले (भारत)
590,362,339
मामले (दुनिया)

हिमाचल के इस किले में छिपा है अरबों का खजाना, नहीं कर पाया कोई तलाश

कटोच वंश के राजा अभय चंद ने साल 1758 में बनवाया था ये किला

हिमाचल के इस किले में छिपा है अरबों का खजाना, नहीं कर पाया कोई तलाश

- Advertisement -

आज भी हमारे देश में सैकड़ों किले मौजूद हैं। इनमें से अब ज्यादातर किले (Fort) खंडहर बन चुके हैं, लेकिन कुछ किले आज भी सही स्थिति में खड़े हैं। भारत के कुछ किले बहुत ही अद्भुत हैं और रहस्यों से भरे हुए हैं। आज हम आपको एक ऐसे किले के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें अरबों रुपए का खजाना छिपा हुआ है।

यह भी पढ़ें:इस पर्वत पर बनती है ओम की आकृति, नहीं जान पाया कोई रहस्य

ये अद्भुत किला हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के जिला हमीरपुर में स्थित है। इस किले को सुजानपुर का किला या खजांची किला भी कहा जाता है। इस किले को कटोच वंश के राजा अभय चंद ने साल 1758 में बनवाया था। उसके बाद इस किले पर राजा संसार चंद ने राज किया। कहा जाता है कि राजा संसार चंद का खजाना आज भी इस किले में मौजूद है। हालांकि, आज तक कोई भी इस किले के खजाने तक नहीं पहुंच पाया और ना ही इसके रहस्य के बारे में जान पाया।

माना जाता है कि किले के अंदर एक पांच किलोमीटर लंबी सुरंग है, जिसके अंतिम छोर तक आज तक कोई भी नहीं पहुंच पाया है। सुरंग का रास्ता तंग और अंधेरा होने के कारण कोई भी इस सुरंग में 100 मीटर से ज्यादा जाने की नहीं सोचता है। कहा जाता है कि राजा संसार चंद इस किले का इस्तेमाल लूटे हुए खजाने को छुपाने के लिए करते थे। इसके लिए उन्होंने एक गुप्त सुरंग का निर्माण करवाया था, जिसका रास्ता सीधे खजाने तक जाकर खुलता था।

ग्रामीणों का कहना है कि रात में किले से अजीबो-गरीब आवाजें आती हैं। उन्होंने बताया कि इस किले में छिपे खजाने की खोज में कई बार मुगलों समेत कई राजा-महाराजात और ग्रामीण यहां खुदाई कर चुके हैं, लेकिन किसी को भी अब तक खजाना नहीं मिल पाया। वहीं, कुछ लोगों का कहना है कि राजा संसार चंद के मरने के बाद खजाने का रहस्य भी दफन हो गया और उनके परिवार के किसी भी सदस्य को भी वो खजाना नहीं मिल पाया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है