×

अमेरिका ने कहा जम्मू-कश्मीर भारत का केंद्र शासित प्रदेश, पाकिस्तान को लगी मिर्ची

विदेश मंत्रालय के बयान के बाद पाकिस्तान में हलचल

अमेरिका ने कहा जम्मू-कश्मीर भारत का केंद्र शासित प्रदेश, पाकिस्तान को लगी मिर्ची

- Advertisement -

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) को लेकर अमेरिका के ताजा बयान से पाकिस्तान (Pakistan) को मिर्ची लगी है। दरअसल पाकिस्तान को उम्मीद थी कि अमेरिका (America) में सत्ता परिवर्तन के बाद कश्मीर को लेकर उसकी बात सुनी जाएगी, लेकिन अमेरिका के विदेश मंत्रालय (US Foreign Ministry) के बयान के बाद से पाकिस्तान को एक बार फिर झटका लगा है। दरअसल अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) के दौरान जम्मू-कश्मीर को भारत का केंद्र शासित प्रदेश (Union Territory) कहा।


यह भी पढ़ें: तांडव केस : सुप्रीम कोर्ट ने Amazon Prime इंडिया चीफ की गिरफ्तारी पर रोक लगाई

इस तरह से इसे भारत के फैसले का समर्थन माना जा रहा है। दरअसल भारत ने जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से राज्य का दर्जा वापस ले लिया है और उसे केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है। इसके अलावा कभी जम्मू-कश्मीर का हिस्सा होने वाले लद्दाख (Ladakh) को भी अलग यूटी बनाया गया है। ऐसे में यह बयान पाकिस्तान के लिए एक बड़ा झटका है। अब पाकिस्तानी मीडिया (Pakistani Media) में भी अमेरिका के विदेश मंत्रालय के बयान के बाद चर्चा शुरू हो गई है। दरअसल पाकिस्तानी अखबार डॉन (Pakistani newspaper Dawn) ने अपने लेख में लिखा है कि अमेरिका ने यह आश्वस्त कर दिया है कि कश्मीर (Kashmir) पर उसकी नीति को लेकर कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन अपने बयान में कश्मीर के लिए केंद्र शासित प्रदेश शब्द का इस्तेमाल किया गया।

आपको बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता (Spokesman) नेड प्राइस ने एक नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कश्मीर (Kashmir) को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि भारतीय लोकतंत्र (Indian Democracy) के अनुरूप केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक और आर्थिक हालात सामान्य करने की दिशा में उठाए गए कदमों का हम स्वागत करते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है