Covid-19 Update

3,12, 308
मामले (हिमाचल)
3, 07, 991
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,606,460
मामले (भारत)
625,796,026
मामले (दुनिया)

दिल को स्वस्थ रखने के लिए इन पांच कुकिंग ऑयल का करें इस्तेमाल, दूर रहेंगी बीमारियां

सेहत का ध्यान रखने के लिए ऐसे कुकिंग ऑयल का चुनाव करें, जिसे पचाना आसान हो

दिल को स्वस्थ रखने के लिए इन पांच कुकिंग ऑयल का करें इस्तेमाल, दूर रहेंगी बीमारियां

- Advertisement -

कुकिंग ऑयल (Cooking Oil) का चुनाव काफी सोच विचार कर करना चाहिए। कुकिंग ऑयल का चयन तेल पर मौजूद लेबल को देखकर नहीं करना चाहिए, बल्कि अपनी सेहत (Health) को ध्यान में रखकर करना चाहिए। आजकल खाने के सभी तेलों के साथ यह लेबल लगा दिया जाता है कि यह तेल दिल (Heart) की सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन आप जानते हैं कि तेल पर मौजूद यह लेबल लोगों को भ्रामित करते हैं।

यह भी पढ़ें:बचे हुए तेल को भूल कर भी ना करें दोबारा इस्तेमाल, सेहत को होगा नुकसान

दिल की सेहत का ध्यान रखने के लिए ऐसे कुकिंग ऑयल का चुनाव करना चाहिए, जिसे पचाना आसान हो, जिसमें मोनोअनसेचुरेटेड फैट, ओमेगा थ्री (Omega Three) और कैरोटीन मौजूद हो। कुकिंग ऑयल का चुनाव करते समय ध्यान रखना चाहिए कि ऐसे तेल का चयन करें जो हमारे दिल को सेहतमंद रखें और हमारा मोटापा (Obesity) भी कंट्रोल रखें। यदि आप पहले से ही दिल की बीमारियों से पीड़ित हैं तो आपको खास देखभाल की आवश्यकता है। कुछ कुकिंग ऑयल दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं और आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। यहां हम आपको 5 प्रकार के कुकिंग ऑयल के बारे में बता रहे हैं जो दिल की सेहत का ध्यान रखेंगे।

ऑलिव ऑयल का करें सेवनर

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक ऑलिव ऑयल (Olive Oil) दिल को सेहतमंद रखता है। इसमें भारी मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (Polyunsaturated Fatty Acids) होते हैं जो दिल को हेल्दी रखते हैं। इस तेल का स्मोक पॉइंट कम होता है, इसलिए इसे धीमी आंच पर ही पकाएं।

मूंगफली का तेल भी है असरदार,

मूंगफली का तेल (Peanut Oil) कुकिंग ऑयल में दिल के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इस तेल में विटामिन ई (Vitamin E) और मोनोअनसैचुरेटेड वसा और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा भरपूर होती है। विटामिन ई दिल को हेल्दी रखता है। ये तेल खराब कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। ओमेगा-6 और ओमेगा-3 फैटी एसिड का कॉम्बीनेशन बनाएं रखने के लिए आप मूंगफली के तेल को जैतून के तेल के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सूरजमुखी का तेल

विटामिन ई से भरपूर सूरजमुखी का तेल (Sunflower Oil) दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। पोषक तत्वों से भरपूर इस तेल में ओमेगा 6 फैटी ऐसिड (Omega 6 Fatty Acids) मौजूद होता है। दिल की अच्छी सेहत के लिए इसका सीमित सेवन करें।

सोयाबीन का तेल

सोयाबीन का तेल (Soya Bean Oil) सोयाबीन से निकाला जाता है। इसमें फैटी एसिड भरपूर मौजूद होते हैं जो पूरी बॉडी को फायदा पहुंचाते हैं। सोयाबीन का तेल शरीर में कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकने में मदद कर सकता है। ये दिल के दौरे और दिल से संबंधित विभिन्न तरह की परेशानियों को दूर करता है।

सरसों का तेल

सरसों का तेल सिर्फ दिल को ही नहीं, बल्कि स्किन, जोड़ों और शरीर के अन्य हिस्सों को भी फायदा पहुंचाता है। इस तेल में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। यह भी माना जाता है कि सरसों का तेल पाचन को दुरुस्त रखता है और भूख में सुधार करता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है