Covid-19 Update

2,63,914
मामले (हिमाचल)
2, 48, 802
मरीज ठीक हुए
3944*
मौत
40,085,116
मामले (भारत)
360,446,358
मामले (दुनिया)

इन दस्तावेजों से भी कर सकते हैं वोट, बस करना होगा ये काम

वोटर लिस्ट में होना चाहिए आपका नाम

इन दस्तावेजों से भी कर सकते हैं वोट, बस करना होगा ये काम

- Advertisement -

देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाला है। ऐसे में राज्य के हर नागरिक का कर्तव्य है कि वह वोट देने के लिए तैयारी शुरू कर दी। वहीं, अगर किसी व्यक्ति के पास वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) नहीं हैं तो वह व्यक्ति भी वोट दे सकता है। हालांकि, इसके लिए उसे कुछ नियमों और शर्तों को मानना होगा।

ये भी पढ़ें-आधार से लिंक करना होगा वोटर आईडी ! चुनाव आयोग कर रहा है तैयारी

बता दें कि बिना वोटर आईडी कार्ड वोट डालने के लिए व्यक्ति के पास ग्यारह दस्तावेजों में से कोई एक जरूर होना चाहिए। इसके अलावा व्यक्ति का नाम वोटर आईडी लिस्ट में नाम भी जरूर शामिल होना चाहिए। जानिए कौन से हैं वो ग्यारह दस्तावेज।

लिस्ट में होना चाहिए नाम

वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आप जिस क्षेत्र में रहते हैं वहां की वोटर लिस्ट चेक करनी होगी। अगर इस लिस्ट में आपको आपका नाम मिलता है तो आप वोटिंग सेंटर जाकर वोट डाल सकते हैं।

लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले Electoralsearch.in साइट पर जाएं। इसके बाद आपको नाम चेक करने के दो विकल्प नजर आएंगे, जिसमें से पहले ऑप्शन में नाम, जन्मतिथि और अन्य डिटेल डालें। इसके बाद आपको लिस्ट दिख जाएगी। वहीं, दूसरे ऑप्शन में आप वोटर आईडी नंबर डाल कर वोटिंग लिस्ट में अपने नाम की डिटेल हासिल कर सकते हैं। अगर यहां भी आपको आपका नाम नहीं दिखे तो आप फिर चुनाव आयोग (Election Commission) के टोल फ्री नंबर 1800111950 पर कॉल करके जानकारी हासिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-वोटर कार्ड हो गया है गुम तो घबराइए नहीं, इस तरह कीजिए दोबारा डाउनलोड

इन दस्तावेजों से भी डाल सकेंगे वोट

बिना वोटर आईडी के वोट डालने के लिए ये ग्यारह दस्तावेज जरूरी है, जिनमें ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस की ओर से दिया गया पासबुक, राज्य सरकार या केंद्र सरकार की ओर से जारी सर्विस आईडी कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की ओर से जारी स्वास्थ्य बीमा कार्ड, नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर की तरफ से जारी स्मार्ट कार्ड, पेंशन संबंधी दस्तावेज, वोटर आईकार्ड और प्रमाणित फोटो वोटर स्लिप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है