पासपोर्ट धारकों के लिए बड़ी खबर, बिना वीजा के कर सकते हैं 60 देशों की यात्रा

भारतीय पासपोर्ट ने सात पायदान में बढ़त की हासिल

पासपोर्ट धारकों के लिए बड़ी खबर, बिना वीजा के कर सकते हैं 60 देशों की यात्रा

- Advertisement -

दुनियाभर के पासपोर्ट धारकों के लिए एक बड़ी खबर है। दि हेनली पासपोर्ट इंडेक्स (The Henley Passport Index) ने दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिंग जारी कर दी है। भारत के लिए ये रैंकिंग काफी खास है। भारतीय पासपोर्ट (Indian Passport) के साथ अब लोग बिना वीजा के 60 देशों की यात्रा कर सकते हैं। साल 2021 में भारतीय पासपोर्ट के साथ केवल 58 देशों में ही बिना वीजा जाने की अनुमति थी।


ये भी पढ़ें-मिनटों में घर बैठे बन जाएगा पासपोर्ट, बस करना होगा ये काम

बता दें कि ये रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट ऑथोरिटी (आईएटीए) (International Air Transport Authority) के डेटा पर आधारित है, जो बताता है कि इन पासपोर्ट के साथ तमाम देशों की यात्रा करना लोगों के लिए कितना आसान है। साल 2022, की पहली तिमाही के लिए जारी रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग में पिछले साल के मुकाबले सुधार हुआ है। भारतीय पासपोर्ट ने अक्टूबर 2021 की तुलना में इस साल सात पायदान मे बढ़त हासिल की है। भारत अब सात पायदान की बढ़त के साथ 90 से 83वें स्थान पर आ गया है। इस रैंक पर भारत के साथ साओ टोमे और प्रिंसिपे का भी नाम शामिल हैं।

रैंकिंग में जापान (Japan) और सिंगापुर (Singapore) पहले नंबर पर हैं। इन दोनों देशों के पासपोर्ट धारक बिना वीजा के 192 देशों यानी सबसे ज्यादा देशों की यात्रा कर सकते हैं। जर्मनी (Germany) और साउथ कोरिया (South Korea) ने दूसरा स्थान हासिल किया है। इन दोनों देशों के पासपोर्ट धारक बिना वीजा के 190 देशों की यात्रा कर सकते हैं। पासपोर्ट रैंकिंग में तीसरे नंबर पर चार देश इटली, फिनलैंड, स्पेन और लग्मजबर्ग शामिल है। इन चारों देशों के पासपोर्ट धारक 189 देशों की यात्रा बिना वीजा के कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-अजब-गजबः कहीं एक नहीं रखने पड़ते हैं दो Passport,यहां महामारी से पहले पहनते थे मॉस्क

पासपोर्ट रैंकिंग में चौथे स्थान पर चार देशों के नाम हैं, जिनमें, ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, फ्रांस (France) और नीदरलैंड शामिल है। इन चारों देशों के पासपोर्ट धारकों को बिना वीजा के 188 देशों की यात्रा करने की अनुमति है। रैंकिंग में पांचवें स्थान पर आयरलैंड और पुर्तगाल का नाम है। इन दोनों देशों के पासपोर्ट धारकों को बिना वीजा के 186 देशों में घूमने की अनुमति है। जबकि, रैंकिंग में छठे स्थान पर छह देशों के नाम शामिल हैं, जिनमें बेल्जियम, न्यूजीलैंड (Newzealand), नॉर्वे, स्विट्जरलैंड (Switzerland), यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका (America) जैसे देश शामिल हैं। इन छह देशों के पासपोर्ट धारक बिना वीजा के 186 देशों में यात्रा कर सकते हैं। रैंकिंग में सातवें स्थान पर ऑस्ट्रेलिया (Australia), कनाडा (Canada), चेक रिपब्लिक, ग्रीस और माल्टा समेत कुल पांच देशों के नाम शामिल हैं। इन पांच देशों के पासपोर्ट धारक बिना वीजा के 185 देशों की यात्रा कर सकते हैं।

रैंकिंग में आठवें स्थान पर हंगरी और पौलेंड (Poland) का नाम शामिल है। इन दोनों देशों के पासपोर्ट धारक बिना वीजा के 184 देशों की यात्रा कर सकते हैं। रैंकिंग में नौवें स्थान पर लिथुआनिया और स्लोवाकिया जैसे देशों के नाम शामिल हैं। इन दोनों देशों के पासपोर्ट धारकों को बिना वीजा के कुल 182 देशों की यात्रा करने की अनुमति है। जबकि, दसवें स्थान पर तीन देश एस्टोनिया, लातविया और स्लोवेनिया के नाम शामिल हैं। इन तीनों देशों के पासपोर्ट धारकों को बिना वीजा के 181 देशों की यात्रा की अनुमति है। पासपोर्ट रैंकिंग लिस्ट में पाकिस्तान (Pakistan)108वें स्थान पर है, जिसका पासपोर्ट कुल 31 देशों में घूमने की अनुमति देता है।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है