Covid-19 Update

2,27,518
मामले (हिमाचल)
2,22,911
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,633,255
मामले (भारत)
265,951,834
मामले (दुनिया)

उपचुनाव: ईवीएम में बंद हुई 18 प्रत्याशियों की किस्मत, जुब्बल कोटखाई में सबसे अधिक मतदान

जुब्बल-कोटखाई में 78.75, मंडी में 57.73, अर्की 64.97, फतेहपुर में 66.20 प्रतिशत मतदान

उपचुनाव: ईवीएम में बंद हुई 18 प्रत्याशियों की किस्मत, जुब्बल कोटखाई में सबसे अधिक मतदान

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में शनिवार को एक लोक सभा और तीन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव (By election) के लिए मतदान हुआ। सभी जगहों पर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया।  मतदान आठ जिलों के 20 विधानसभा क्षेत्रों में हुए उपचुनाव में 66ण्91 फीसदी मतदान हुआ। मतदाताओं ने देर शाम तक वोट डाले। मंडी लोकसभा क्षेत्र तथा फतेहपुर, अर्की और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्रों में 18 प्रत्याशी (candidate) मैदान में थे। जनता ने आज अपना फैसला इन प्रत्याशियों के लिए अपने वोट के रूप में कर दिया है। अब 2 नवंबर को मतगणना होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (chief electoral officer) हिमाचल प्रदेश सी पालरासु ने बताया कि मंडी लोकसभा क्षेत्र तथा फतेहपुर, अर्की और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्रों के उप.निर्वाचन के लिए 30 अक्टूबर, 2021 शनिवार को मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र में 100 फीसदी मतदान, वोटरों के लिए बिछा था रेड कारपेट

 

यह भी पढ़ें: हिमाचल उपचुनाव: सीएम जयराम सहित इन दिग्गजों ने किया मतदान, जाने किसने कहां डाला वोट

उन्होंने बताया कि मंडी लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव के लिए हुए मतदान में लगभग 57.73 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कांगड़ा जिला के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र के उप-निर्वाचन में मतदान प्रतिशतता लगभग 66.20 प्रतिशत रही। सोलन जिला के अर्की विधानसभा क्षेत्र में उप-निर्वाचन के लिए लगभग 64.97 प्रतिशत मत पड़े। शिमला जिला के जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में उप-निर्वाचन के दौरान लगभग 78.75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

 

मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भय रहित मतदान संपन्न करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा.निर्देशों अनुसार सभी आवश्यक प्रबंध किए गए थे। उन्होंने बताया कि कुल मतदान केंद्रों में से 50ः मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की भी व्यवस्था की गई थी। उन्होंने शांतिपूर्ण मतदान के लिए मतदाताओं का आभार व्यक्त किया और मतदान ड्यूटी में तैनात सभी अधिकारियों व कर्मचारियों तथा वेबकास्टिंग में सहयोग के लिए एचपीएसईडीसी व बीएसएनएल के प्रयासों की भी सराहना की। उन्होंने बताया कि उप-निर्वाचन के लिए डाले गए मतों की गिनती 2 नवंबर, 2021 मंगलवार को संपन्न की जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है