Covid-19 Update

2, 84, 964
मामले (हिमाचल)
2, 80, 747
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,127,032
मामले (भारत)
524,096,444
मामले (दुनिया)

इंसान एक ही गाना बार-बार क्यों गुनगुनाता है, क्या है इसके पीछे की वजह…जानिए यहां

अगर कोई धुन काफी अलग है और सुरीली भी है तो उसे आसानी से याद रखा जा सकता है

इंसान एक ही गाना बार-बार क्यों गुनगुनाता है, क्या है इसके पीछे की वजह…जानिए यहां

- Advertisement -

आपने खुद को या अपने साथ काम करने वाले या फिर घर के किसी सदस्य को एक ही गाना (Song) बार-बार गाते या गुनगुनाते हुए सुना होगा। कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। कई बार इंसान एक गाना सुनता है और दिनभर वही गुनगुनाता रहता है। ऐसे गाना जो इंसान (Person) की जुबान पर अटक जाता है, उसे ईयरवॉर्म्‍स कहते हैं।

यह भी पढ़ें:ये है असली टैलेंट सड़क पर बैठे शख्स ने गाया ऐसा गाना फैन हो गई जनता

इंसान एक ही गाना बार-बार क्‍यों गाता है, इस पर वैज्ञानिकों (Scientists) ने रिसर्च की। अमेरिकन साइकोलॉजी एसोसिएशन के जर्नल में पब्‍ल‍िश रिसर्च (Published Research) कहती है कि अगर कोई धुन काफी अलग है और सुरीली भी है तो उसे आसानी से याद रखा जा सकता है।

इस वजह से बार-बार गुनगुनाते हैं गाना

वैज्ञानिक कहते हैं कि सुरीला और अलग तरह की धुन वाले गाने दिमाग में ठीक वैसे ही अटक जाते हैं, जैसे कम्‍प्‍यूटर (Computer) बिना कमांड के कोई प्रोग्राम बार-बार खोल देता है। ऐसा होने पर दिमाग एक ही संगीत की कल्‍पना बार-बार करता रहता है। ऐसा क्‍यों होता है, अब इसकी वजह जान लेते हैं। रिसर्च कहती है कि इसके लिए दिमाग का ऑडिटरी कॉर्टेक्स (Auditory Cortex) वाला हिस्‍सा जिम्‍मेदार होता है।

ऑडिटरी कॉर्टेक्स इंसान के दिमाग का वो हिस्‍सा है जो किसी बात को सुनने के बाद एक अलग तरह से व्‍यवहार के रूप में रिएक्‍ट (React) करता है। आसान भाषा में समझें तो दिमाग का यह हिस्‍सा किसी गाने को सुनने के बाद उसे बार-बार सुने जाने की कल्‍पना करता है। इसी कल्‍पना के कारण इंसान की जुबान पर वही गाना बार-बार आता है और दिनभर वो गुनगुनाता रहता है।

वैज्ञानिक इसे कहते हैं दिमागी खुजली

इस बात को समझने के लिए अमेरिका की डार्टमाउथ यूनिवर्सिटी (Dartmouth University) के वैज्ञानिकों ने रिसर्च की। रिसर्च के दौरान लोगों को ऐसा गाना सुनाया गया, जिसे वो पहले भी कभी सुन चुके थे। प्रयोग के दौरान सामने आया कि गाना बंद होने के बाद भी ऑडिटरी कॉर्टेक्‍स वाला हिस्‍सा सक्रिय हो गया नतीजा, वही गाना इंसानों में कई बार दोहराया।

वैज्ञा‍निकों का कहना है कि इंसानों के बार-बार ऐसा करने को दिमागी खुजली कहते हैं। अगली बार जब भी आपको कोई गाना पसंद आए और आप दिनभर उसे गाएं तो एक बात जरूरी गौर कीजिएगा कि वो गाना आपको क्‍यों इतना अच्‍छा लग रहा है। शायद आपका जवाब वही हो जो रिसर्च में वैज्ञानिकों ने बताया हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है