Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

हिमाचल: महिला विधायकों को मिली प्रेरणा,अनुभवों और वास्तविक जीवन के दिए उदाहरण

जनप्रतिनिधि के जीवन में अनुशासन के महत्व पर दिया जोर

हिमाचल: महिला विधायकों को मिली प्रेरणा,अनुभवों और वास्तविक जीवन के दिए उदाहरण

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला के एक निजी होटल में महिला विधायकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस परियोजना का उद्देश्य महिला प्रतिनिधियों के नेतृत्व कौशल में सुधार करना है। आज इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल महिला विधायकों से दोबारा वर्चुअल माध्यम से जुड़ीं। उन्होंने अपने अनुभवों और वास्तविक जीवन के उदाहरणों से महिला विधायकों को प्रेरित किया।

यह भी पढ़ें:महिला विधायकों को पाठ, जनप्रतिनिधि के जीवन में अनुशासन जरूरी

उन्होंने जनप्रतिनिधि के जीवन में अनुशासन के महत्व पर जोर दिया और कहा कि समाज के प्रत्येक व्यक्ति के प्रभावी विकास को बढ़ावा देने के लिए जमीनी स्तर पर अधिकारियों विशेष रूप से ग्राम पंचायत के अधिकारियों के साथ बेहतर समन्वय बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई और प्रतिभागियों को ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ की दिशा में कार्य करने के लिए कहा।


वहीं, राष्ट्रीय महिला आयोग (National Commission for Women) (NCW) की अध्यक्षा सुश्री रेखा शर्मा ने अपने मुख्य भाषण में कहा कि कार्यशाला का आयोजन ‘सशक्त महिला नेतृत्व, सशक्त लोकतंत्र’ के विचार के साथ किया गया है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम की अवधारणा महिला नेत्रियों के क्षमता निर्माण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से तैयार की गई थी। शी इज ए चेंजमेकर परियोजना के तहत आयोग ने क्षेत्रवार प्रशिक्षण संस्थानों के सहयोग से महिला प्रतिनिधियों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया है, जिसका उद्देश्य उनके निर्णय लेने की क्षमता, संचार कौशल, प्रभावी प्रबंधन आदि में सुधार करना है। उन्होंने कहा कि आयोग ने आठ राज्यों में 49 प्रशिक्षण बैच आयोजित किए हैं, जिनके तहत पंचायती राज संस्थाओं/शहरी स्थानीय निकायों की लगभग 1700 महिला प्रतिनिधियों को अब तक प्रशिक्षण दिया गया है।

बता दें कि राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने द्वारा अखिल भारतीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम शी इज ए चेंजमेकर परियोजना के तहत निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों (विधायकों) के लिए महिला हितैषी शासन’ विषय पर इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है। लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (एलबीएसएनएए) और इसके (एलबीएसएनएए) राष्ट्रीय लैंगिक एवं बाल केंद्र के सहयोग से धर्मशाला में तीन दिन 22 जून, 2022 से 24 जून, 2022 तक के लिए इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है। कार्यशाला में उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड राज्यों के 29 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है