Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,622
मामले (भारत)
196,707,763
मामले (दुनिया)
×

झीलों के देश फिनलैंड के बारे में ये तथ्य पढ़कर आप जरूर चौंक जाएंगे

इस देश में सैलरी के हिसाब से कटता है ट्रैफिक चालान

झीलों के देश फिनलैंड के बारे में ये तथ्य पढ़कर आप जरूर चौंक जाएंगे

- Advertisement -

दुनिया में बहुत सारे देशों के बारों में कई रोचक तथ्य होते हैं। आप यूं भी कह सकते हैं कि हर देश के अपने कुछ रोचक तथ्य होते हैं, लेकिन कुछ देशों के फैक्ट्स ऐसे होते हैं जो सीधे आपको दिल तक छू जाते हैं। ऐसे ही एक देश के बारे में हम आपको बताने जा रहा हैं। फिनलैंड का नाम तो हर किसी ने सुना है, लेकिन बहुत कम लोगों को यह पता है कि फिनलैंड (Finland) को झीलों का देश भी कहा जाता है। फिनलैंड के बारे में कई ऐसे तथ्य जुड़े हैं जो आपसे होकर गुजरें (Interesting Facts About Finland) हैं, लेकिन आपको इसकी जानकारी ही नहीं।

यह भी पढ़ें: इस गांव में कभी नहीं होती बारिश, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह


 

गर्मियों और सर्दियों में मौसम
फिनलैंड को झीलों का देश (Land of Lakes) इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहां एक लाख 87 हजार से ज्यादा झीले हैं। ये झीलें फिनलैंड की खूबसूरती का चांद है। इसके अलावा फिनलैंड का मौसम भी अपने आप में बड़ा रोचक है। फिनलैंड में गर्मियों के मौसम में रात के 10 बजे तो ऐसा लगता है जैसे अभी तो शाम ही हुई हो। इसके अलावा जाड़े के मौसम में यहां दिन में ज्यादातर अंधेरा ही होता है। इस वजह से सिर्फ दोपहर के समय कुछ देर के लिए सूरज निकलता है वो भी कभी कभार।

अनोखा गोल्फ मैदान
फिनलैंड के बारे में एक ओर अनोखा और रोचक तथ्य है। यहां टोर्नियो (Torneo) नाम का एक गोल्फ का मैदान है। इस गोल्फ मैदान के बारे में रोचक तथ्य यहा है कि इस मैदान एक हिस्सा फिनलैंड में और दूसरा हिस्सा स्वीडन (Sweden) में पड़ता है। एक और रोचक बात यह है कि गोल्फ कोर्स में 18 होल्स हैं, जिनमें से नौ फिनलैंड में और बाकी के नौ स्वीडन में हैं।

पत्नियों की पीठू दौड़
इस देश में पत्नियों को पीठ पर उठाकर दौड़ने की एक विश्व स्तरीय प्रतियोगिता (World Class Competition) होती है। इस प्रतियोगिता में जो भी व्यक्ति जीतता है, उसे उसकी पत्नी के वजन के बराबर बीयर (Beer) पुरस्कार स्वरूप दी जाती है। यह पूरी दुनिया में शायद सबसे अनोखी प्रतियोगिता है।

तनख्वाह के हिसाब कटे हैं चालाना
फिनलैंड (Finland) का सबसे दिलचस्प कानून ये है कि यहां ट्रैफिक चालान लोगों की तनख्वाह के हिसाब से काटे जाते हैं। हालांकि, इसका गलत फायदा भी लोगों ने खूब उठाया। क्योंकि लोग जानबूझकर ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) से अपनी तनख्वाह कम बताते थे, ताकि उनका चालान कम का काटा जाए।


एक और रोचक तथ्य यह है कि मोबाइल बनाने वाली कंपनी नोकिया (Nokia ) और दुनिया को एंग्री बर्ड्स देने वाली रेवियो कंपनी फिनलैंड (Finland) की ही हैं। इतना ही नहीं, फिनलैंड ने ही दुनिया को पहला इंटरनेट ब्राउजर (Internet Browser) दिया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है