Covid-19 Update

2,27,405
मामले (हिमाचल)
2,22,756
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,615,757
मामले (भारत)
264,798,834
मामले (दुनिया)

हिमाचल: जनमंच में 1056 शिकायतें सुनी, प्रदेश सरकार के मंत्रियों ने अधिकांश मौके पर निपटाई

किन्नौर और लाहुल स्पीति जिला को छोड़ अन्य 10 जिलों में सजा जनमंच का दरवार

हिमाचल: जनमंच में 1056 शिकायतें सुनी, प्रदेश सरकार के मंत्रियों ने अधिकांश मौके पर निपटाई

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में आज जयराम सरकार द्वारा शुरू किए गए जनमंच कार्यक्रम (Jan Manch Program) का आयोजन किया गया। यह जनमंच कार्यक्रम प्रदेश के 10 जि़लों के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित किए गए। 10 जिला में आयोजित जन मंच में लगभग 1056 शिकायतें (Complaint) प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकांश मामलों का मौके पर ही निपटारा किया गया। प्रशासन द्वारा जन मंच के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन किया गया।

यह भी पढ़ें: कागजों का थैला लिए जनमंच में पहुंची बुजुर्ग बोली: राजस्व विभाग नहीं करता मेरी रजिस्ट्री

राजधानी शिमला (Shimla) के रोहडू़ स्थित राजकीय महाविद्यालय सीमा के प्रांगण में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता ग्रामीण विकास, कृषि, एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर (Minister Virender Kanwar) ने की। जन मंच में कुल प्राप्त 111 शिकायतों में से अधिकांश शिकायतों का मौके पर निवारण किया गया। शेष शिकायतों का निवारण निर्धारित अवधि में करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जन मंच की सफलता के लिए अधिकारी गंभीरता से कार्य करें। लोगों की शिकायतों के निवारण के लिए किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सरकार का प्रयास है कि जन मंच के माध्यम से समाज की अंतिम पंक्ति तक के व्यक्ति की समस्या का निवारण सुनिश्चित हो सके।

मंडी में मंत्री महेंद्र सिंह ने सुनी समस्याएं

 

 

मंडी। जल शक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर (Minister Mahendra Singh Thakur) की अध्यक्षता में धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह टिहरा के प्रांगण में आयोजित जन मंच में क्षेत्र की 12 पंचायतों के लोगों की समस्याओं का समाधान किया गया। जनमंच में विभिन्न विभागों से जुड़े कुल 44 मामले प्राप्त हुएए जिनमें से अधिकांश का मौके पर निपटारा कर दिया गया है तथा शेष का समाधान सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए। विकास कार्यों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि क्षेत्र में 30 पुलों का कार्य प्रगति पर है। टिहरा में 25 करोड़ से 50 बिस्तरों के अस्पताल तथा संधोल और धर्मपुर में सिविल अस्पताल का काम ज़ोरों पर है।

सुरेश भारद्वाज ने हमीरपुर में की जनमंच की अध्यक्षता

 

 

हमीरपुर। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज (Minister Suresh Bhardwaj) ने जिला हमीरपुर (Hamirpur) के विधानसभा क्षेत्र बड़सर की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झिरालड़ी में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की। कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र की 5 ग्राम पंचायतों और नगर पंचायत की ओर से कुल 135 शिकायतें एवं मांगें प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। शहरी विकास मंत्री ने अधिकारियों को शेष समस्याओं का भी निर्धारित समय अवधि के भीतर निवारण करने के निर्देश दिए। सुरेश भारद्वाज ने कहा कि लोगों की समस्याओं का समाधान उनके घर.द्वार पर ही करने के लिए सीएम जय राम ठाकुर ने जन मंच आरंभ किया है। यहां प्राप्त अधिकांश जनसमस्याओं का निवारण प्री-जनमंचों में ही कर दिया जाता हैए जिससे आम लोगों को बहुत बड़ी राहत मिलती है।

 

यह भी पढ़ें: 12 वर्षों से बिस्तर पर पड़े दिव्यांग का अब घर पर बनेगा मेडिकल, मंत्री ने दिए आदेश

 

 

सरवीण चौधरी ने चंबा में निपटाईं जनसमस्याएं

चंबा। जि़ला चंबा (Chamba) का 24वां जनमंच भटियात विधानसभा क्षेत्र के तहत सुदली पंचायत घर में आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी (Minister Sarveen Choudhary) ने की। जन मंच में कुल 92 समस्याएं एवं मांगे प्रस्तुत की गई, जिनमें से अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। इस अवसर पर 10 लाभार्थियों को मौके पर दिव्यांग प्रमाण पत्र, 6 जन्म प्रमाण पत्र और 22 राजस्व इंतकाल दर्ज किए गए। इसके अतिरिक्त 74 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई और निशुल्क दवाईयां दी गई और 7 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई।

ऊना में बिक्रम ठाकुर ने सुनी लोगों की समस्याएं

 

 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: जनमंच में बजुर्ग उड़ाने लगा सरकार की धज्जियां, अधिकारी ने बंद कर दिया माइक

ऊना। जिला ऊना (Una) के गगरेट विधानसभा क्षेत्र के मुबारिकपुर में उद्योग, परिवहन एवं श्रम व रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह (Minister Bikram Singh) की अध्यक्षता में जन मंच आयोजित किया गया। जन मंच में कुल 72 जन समस्याओं की सुनवाई हुई और अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। उन्होंने कहा कि जिला ऊना में पंजीकृत 23,839 कामगारों को विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत 20,72 करोड़ की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। कोरोना संकट के दौरान भी जिला के 8270 पात्र कामगारों को लगभग पांच करोड़ की सहायता प्रदान की गई है। जन मंच कार्यक्रम के दौरान वैक्सीनेशन कैंप भी स्थापित किया गया था, जिसमें 45 लाभार्थियों ने कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ने कुल्लू में निपटाईं लोगों की समस्याएं

 

 

कुल्लू। जिला कुल्लू (Kullu) का 24वां जन मंच मनाली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय महाविद्यालय हरिपुर में आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Education Minister Govind Singh Thakur) ने की। जन मंच में कुल 13 ग्राम पंचायतों के लोगों की समस्याओं की सुनवाई की गई। इस अवसर पर 117 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई, जिनमें अधिकांश का मौके पर ही निपटारा किया गया जबकि शेष शिकायतें संबंधित विभागों को तुरंत समाधान हेतु अग्रेषित की गई।

सोलन जनमंच में 148 शिकायंते आईं

 

 

सोलन। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. राजीव सैजल (Dr. Rajiv Saizal) ने सोलन (Solan) जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र के परवाणू में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की। आज आयोजित जन मंच में 148 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर किया गया। शेष शिकायतों तथा मांगों को अग्रिम कार्यवाही के लिए उचित स्तर पर प्रेषित किया गया। डॉ. सैजल ने कहा कि जन मंच का यही उद्देश्य है कि लोगों को उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान प्राप्त हो तथा उनके समय व धन की बचत हो। उन्होंने कहा कि सीएम गृहिणी सुविधा योजना पूरे देश में एक आदर्श योजना के रूप में सराही गई है।

सिरमौर में मंत्री सुखराम चौधरी ने सुनी 126 शिकायतें

 

 

संगड़ाह। ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी (Sukhram Chaudhary) ने जिला सिरमौर (Sirmaur) के विकास खंड संगड़ाह की ग्राम पंचायत जामू कोटी की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से संबंधित 126 शिकायतें एवं मांगें प्रस्तुत की गईए जिनमें से अधिकांश का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया तथा शेष शिकायतों को समयबद्ध निपटान के लिए संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया। सुख राम चौधरी ने कहा कि रेणुका बांध विस्थापितों के सभी 1142 परिवारों की समस्याओं का जल्द समाधान किया जाएगा और विस्थापित परिवारों को आवंटित की गई भूमि से संबंधित सभी समस्याओं को मौके पर जाकर अधिकारियों द्वारा निपटाया जाएगा।

वन मंत्री राकेश पठानिया ने जिला कांगड़ा में निपटाई समस्याएं

 

 

कांगड़ा। वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया (Rakesh Pathania) ने रविवार को जिला कांगड़ा (Kangra) के जयसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र के राजकीय उच्च पाठशाला, लोअर खैरा में आयोजित 24वें जन मंच की अध्यक्षता की। जनमंच में शामिल 10 ग्राम पंचायतों से विभिन्न विभागों से जुड़ी 97 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकांश का मौके पर निपटारा कर दिया गया। उन्होंने कहा कि जन मंच और मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन अपनी समस्याओं के त्वरित समाधान के चलते काफी लोकप्रिय हैं। उन्होंने कहा कि सीएम जयराम जन मंच में आने वाली समस्याओं पर स्वयं नजर रखते हैं और इनके समाधान में हुई प्रगति की लगातार समीक्षा करते हैं।

बिलासपुर में राजिंद्र गर्ग ने सुनी शिकायतें

 

 

बिलासपुर। जनमंच के माध्यम से लोगों को अपनी बात सरकार व प्रशासन के समक्ष रखने का सुनहरा अवसर है। यह जानकारी आज जिला बिलासपुर (Bilaspur) के झंडुता विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कोसरियां में 24वें जन मंच की अध्यक्षता करते हुए खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने दी। उन्होंने कहा कि सरकार को जनता के और समीप लाने तथा प्रदेश के नागरिकों की समस्याओं का त्वरित समाधान करने के उद्देश्य से जन मंच की शुरुआत की गई है। प्रदेश के लोगों की समस्याएं सुलझाने में यह बेहद सफल साबित हो रहा है। आज जन मंच में 114 आवेदन प्राप्त हुएए जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया तथा शेष शिकायतों (Complaints) को संबंधित विभागों को कार्रवाई के लिए भेज दिया गया है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है