Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

देश में 24 घंटे में कोरोना के 3.44 लाख नए केस; 2,415 की मौत, सिंगापुर-यूएई से ऑक्सीजन टैंकर मंगवाने की तैयारी

जर्मनी से आयात किए जाएंगे 23 मोबाइल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट और कंटेनर

देश में 24 घंटे में कोरोना के 3.44 लाख नए केस; 2,415 की मौत, सिंगापुर-यूएई से ऑक्सीजन टैंकर मंगवाने की तैयारी

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में हर रोज कोरोना (Corona) के बड़ी संख्या में नए मरीज सामने आ रहे हैं साथ ही मरने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। वर्ल्डोमीटर और Covid 19 India ORG की तरफ से मिले ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 3,44,949 नए मामले मिले हैं, जिनमें महाराष्ट्र में 66,836, उत्तर प्रदेश में 36,605 और केरल में 28,447 मामले शामिल हैं। 2,20,382 लोग संक्रमण मुक्त भी हुए हैं। देश में शुक्रवार को 2,415 लोगों की मौत हुई है। इनमें सबसे महाराष्ट्र में 773 और दिल्ली में 348 मौतें हुई हैं। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में 219, उत्तर प्रदेश में 196, कर्नाटक में 190, गुजरात में 142, तमिलनाडु में 78, पंजाब में 75, मध्य प्रदेश में 74, राजस्थान में 64, झारखंड में 63, हरियाणा में 60, बंगाल में 59 और बिहार में 54 लोगों की जान गई है। वहीं, कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते ऑक्सीजन (Oxygen) को लेकर मची अफरा-तफरी के बीच सरकार दूसरे देशों से उच्च क्षमता वाले ऑक्सीजन टैंकर मंगाने की तैयारी में है। सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ इसको लेकर बातचीत भी चल रही है। सरकार ने राज्यों को उत्पादन बढ़ाने के लिए बंद पड़ी ऑक्सीजन इकाइयों को दोबारा चालू करने के भी निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना से जंग में उतारी एक और दवा, जायडस की Virafin को मिली DCGI की मंजूरी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने देश में कोरोना के हालात की समीक्षा के बाद यह पहल की है। शाह ने ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाने के लिए कई निर्देश दिए हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी है। देश में ऑक्सीजन को लेकर मचे हाहाकार के बीच रक्षा मंत्रालय ने जर्मनी से 23 मोबाइल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट और कंटेनर के आयात का फैसला किया है। इन्हें वायु सेना के परिवहन विमानों से एयरलिफ्ट किया जाएगा। सरकारी सूत्रों ने बताया कि उन ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र की क्षमता प्रति मिनट 40 और प्रति घंटे 2400 लीटर है। रक्षा मंत्री ने मंगलवार को सेना के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को लेकर एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की थी। रक्षा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि अस्पतालों में जिन चीजों की कमी है, उनकी आपूर्ति तुरंत सुनिश्चित की जाए।


 

COVID-DEATH

दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी से 20, जबलपुर में पांच मरीजों की मौत

 

दिल्ली के जयपुर गोल्डन अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के चलते 20 मरीजों की मौत हो गई है। इसके अलावा बत्रा और सर गंगा राम अस्पताल में ऑक्सीजन की बेहद किल्लत है और कुछ ही समय के लिए ऑक्सीजन मौजूद है। दिल्ली के एक और अस्पताल सरोज अस्पताल में भी ऑक्सीजन की भारी किल्लत हो गई है। अस्पताल की ओर से कहा गया कि हम ऑक्सीजन की कमी की वजह से नई भर्तियां नहीं कर रहे और हम मरीजों को डिस्चार्ज कर रहे हैं।  वहीं, मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के जबलपुर में पांच मरीजों की जान गई। दिल्ली के होली फैमिली, बत्रा अस्पताल और वसंत कुंज स्थित इंडियन स्पाइनल इंजरी सेंटर में कुछ ही घंटे की ऑक्सीजन शेष रह गई है। इनके अलावा रोहिणी स्थित धर्मवीर सोलंकी अस्पताल से मरीजों को छुट्टी दे दी गई है। वहीं, निजी अस्पतालों ने भी नए मरीजों की भर्ती पर रोक लगा दी है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है