Covid-19 Update

2,00,791
मामले (हिमाचल)
1,95,055
मरीज ठीक हुए
3,437
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

कोरोना के बीच में बैंक जाने की टेंशन खत्म, अब घर बैठे ही खोल सकेंगे नया अकाउंट

SBI ने शुरू की खास सर्विस, योनो ऐप करनी होगी डाउनलोड

कोरोना के बीच में बैंक जाने की टेंशन खत्म, अब घर बैठे ही खोल सकेंगे नया अकाउंट

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना काल में अब बैंक में खाता खुलवाने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे वीडियो के जरिए इस काम को निपटा सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एक नई सेवा शुरू की है। इस सेवा का नाम है वीडियो केवाईसी। पिछले साल RBI ने बैंकों को वीडियो केवाईसी करने से जुड़े नियमों में बदलाव किया था। भारतीय स्टेट बैंक ने अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप – YONO पर एक वीडियो KYC आधारित खाता खोलने की सुविधा शुरू की है। अब ग्राहक बिना ब्रांच जाए खाता खोलने से जुड़े सभी काम को निपटा सकते है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित यह डिजिटल प्लेटफॉर्म एक संपर्क रहित और पेपरलेस प्रक्रिया (Paperless Process) है।

यह भी पढ़ें: कुकर की सीटी से ले रहे स्टीम, कोरोना से बचने का फौजियों ने निकाला गजब जुगाड़


वीडियो केवाईसी के जरिए ऐसे खुलवा सकते हैं खाता

यह वीडियो केवाईसी सुविधा (Video KYC facility) एसबीआई के साथ एक नया बचत खाता खोलने की योजना बना रहे ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी। इस नई सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको YONO ऐप डाउनलोड करना होगी। इसके बाद ‘न्यू टू एसबीआई’ पर क्लिक करें और ‘इंस्टा प्लस बचत खाता’ चुनें। ऐप में अपनी आधार डिटेल दर्ज करनी होगी और आधार प्रमाणीकरण पूरा होने के बाद पर्सनल इन्फॉर्मेशन डालनी होगी। केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए वीडियो कॉल शेड्यूल करना होगा। वीडियो केवाईसी के सफल समापन पर आपका खाता खुल जाएगा।

वीडियो केवाईसी करवाने के लिए आवेदक के पास एक एक स्मार्टफोन होना चाहिए और अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी हो। बैंक आवेदन के वक्त संपूर्ण आधार ओटीपी-आधारित ई-केवाईसी (E-KYC) होना जरूरी है। इसके साथ ही आवेदक के हाथ में पैन कार्ड की मूल प्रति होना चाहिए। बैंक अधिकारी यह भी ध्यान रखेंगे कि आवेदक उस समय भारत में मौजूद हों। वीडियो केवाईसी के दौरान बैंक के अधिकारी सबसे पहले ग्राहक की जानकारी की पुष्टि करते हैं। उसके बाद वह ग्राहक का फोटो खींचते हैं। ग्राहक जब पैन कार्ड की ओरिजिनल कॉपी दिखाते हैं, तब उसका फोटो लिया जाता है। इतने में ही बैंक खाता खुल जाता है लेकिन खाता को एक्टिवेट करने से पहले वीडियो केवाईसी के ऑडियो-वीडियो संवाद का सत्यापन किया जाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है