Covid-19 Update

2,63,113
मामले (हिमाचल)
2,45, 890
मरीज ठीक हुए
3936*
मौत
40,085,116
मामले (भारत)
359,251,319
मामले (दुनिया)

हिमाचलः घर से निकलने से पहले पढ़ लें यह खबर, प्रदेश की 557 सड़कें बंद

शिमला जिला की कई सड़कों पर फिसलन, बर्फ हटाने में जुटा प्रशासन अमला

हिमाचलः घर से निकलने से पहले पढ़ लें यह खबर, प्रदेश की 557 सड़कें बंद

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में पिछले दो दिन से हो रही भारी बर्फबारी (Snowfall) ने जनजीवन बुरी तरह से अस्तव्यस्त कर दिया है। भारी बर्फबारी के चलते ही प्रदेश की कई सड़कें यातायात के लिए बंद हो गई हैं। प्रदेश की राजधानी शिमला, कुल्लूए चंबाए सिरमौरए सोलनए मंडीए किन्नौरए लाहुल स्पीतिए कांगड़ा में ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है। प्रदेश भर में दो नेशनल हाइवे एनएच-5, एचएच-3 और 557 सडक़ें पूरी तरह से बंद हो गई हैं। वहीं 1700 से अधिक ट्रांसफार्मरों के एक साथ बंद होने से भीषण ठंड के बीच लोगों को बिजली की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक बर्फबारी की वजह से रविवार को दो नेशनल हाइवे बंद होने के साथ  अकेले शिमला जिला में 209 सडक़ें बंद हैं। लाहुल स्पीति में 81, चंबा में 46, मंडी में 42, किन्नौर में 38, कुल्लू में 31 और सिरमौर में 10 सड़कें बाधित हैं। जिला प्रशासन द्वारा इन मार्गों को बहाल करने का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। शिमला में ताज़ा हिमपात से सैलानियों के चहरे खिल गए हैं। वीक एंड पर शिमला पहुंचे सैलानी बर्फबारी के मनमोहक नज़ारों का लुत्फ उठा रहे हैं। रिज मैदान पर सैलानी बर्फ से अठखेलियाँ कर बर्फबारी के दृश्यों को अपने कैमरे में कैद कर रहे हैं।

शीतलहर की चपेट में हिमाचल

बारिश.बर्फबारी से तापमान में गिरावट आने से पूरा प्रदेश भीषण शीतलहर की  चपेट में आ गया है। केलंग में न्यूनतम तापमान माईनस 5, कुफरी में माईनस 2.8, कल्पा में माईनस 2, शिमला में माईनस- 0.2 और मनाली में शून्य
डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इसके अलावा सुंदरनगर में 5.7, भुंतर में 6.4, धर्मशाला में 4.2, ऊना में 7.7, नाहन में 8.6, सोलन में 4.5, कांगड़ा में 6, मंडी में 6.2, बिलासपुर में 8, हमीरपुर में 7.8, चम्बा में 3.5, जुब्बड़हट्टी में 3.8 और पांवटा साहिब में 11 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

राजधानी शिमला सहित प्रदेश के कई ऊंचाई वाले क्षेत्रों में शनिवार रात से बर्फबारी जारी है। प्रदेश में रविवार सुबह 8:00 बजे तक 3 नेशनल हाईवे सहित 434 सड़कों पर आवाजाही ठप हो गई है। 1680 बिजली ट्रांसफार्मर ठप होने से प्रदेश के कई क्षेत्रों में ब्लैक आउट हो गया है। शिमला जिला में लगातार हो रही बर्फबारी (Snowfall) के बीच प्रशासन ने एडवाइजरी जारी कर दी है। शिमला (Shimla) प्रशासन ने लोगों को हिदायत दी है कि बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकलें, अनावश्यक यात्रा न करें। पयर्टकों (Tourist) को सलाह देते हुए प्रशासन ने कहा है कि वे ऐसे ड्राइवरों (Drivers) के साथ यात्रा करें जिन्हें बफीले रास्तों पर चलने का अनुभव हो। जिला के बहुत सी सड़कें बंद (Road Close) हैं।

यह भी पढ़ें:राज्यपाल आर्लेकर ने सीएम जयराम के साथ लिया शिमला की पहली बर्फबारी का आनंद

 

शिमला शहर में पुराना बस स्टैंड से मेहली और पुराना बस स्टैंड से टूटीकंडी के रोड अभी खुला है। इसके अलावा शहर में सभी सड़कों बर्फबारी के कारण फिसलन है। ठियोग-चौपाल (Theog-Choupal) सड़क मार्ग खिड़की क्षेत्र में, ठियोग-रामपुर सड़क (Rampur Road) मार्ग नारकंडा क्षेत्र में, ठियोग-रोहड़ू सड़क मार्ग खड़ापत्थर क्षेत्र में, शिमला-ठियोग सड़क मार्ग पर कुफरी (Kufari) में, शिमला-करसोग सड़क मार्ग पर मशोबरा में, नेशनल हाईवे अथॉरिटी, लोक निर्माण विभाग व नगर निगम द्वारा इन सड़कों से बर्फ हटाई जा रही है।शिमला पुलिस (Shimla Police) ने लोगों से अपील की है कि उपरोक्त सड़क मार्गों पर अपनी यात्रा स्थगित करें। बहुत जरूरी होने पर ही सुरक्षित वैकल्पिक मार्ग से यात्रा करें। पर्यटकों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसे ड्राइवरों के साथ यात्रा करें, जिनके पास बर्फीले क्षेत्र में ड्राइव करने का अच्छा अनुभव है। आपातकालीन स्थिति में सहायता के लिए पुलिस सहायता कक्ष 01772812344, 112 या नजदीकी पुलिस थाना में संपर्क करें।

 

डीसी ने शिमला शहर की सड़कों का लिया जायजा

शिमला में शनिवार रात को हुई बर्फबारी के बाद डीसी शिमला (DC Shimla) आदित्य नेगी ने रविवार सुबह को शहर की विभिन्न सड़कों को जायजा लिया। शहर की सड़कों पर आवाजाही सुचारू बनी रही, इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश भी दिए। डीसी शिमला ने कहा कि गाड़ियों की आवाजाही के साथ-साथ पैदल चलने वालों को भी कोई परेशानी न आए, इसके लिए सड़कों पर से बर्फ हटाने का काम तुरंत पूरा किया जाए। इस दौरान उन्होंने शिमला नगर के संजौली, ढली, खलिनी, चालोंठी, चलोंठी बापास, माल रोड व अन्य जगहों पर जाकर स्थिति का जायजा लिया। लक्कड़ बाज़ार सड़क को यातायात के लिए सुचारू बनाने के कार्य की निगरानी भी की। इस दौरान आयुक्त नगर निगम आशीष कोहली, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुशील, उपमंडलाधिकारी शिमला शहरी मंजीत शर्मा व अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

रामशहर में फिसली बस, दलदल में फंसी

रामशहर। डोली से नालागढ़ आ रही निगम की बस रामशहर से तीन किलोमीटर दूर सनेड़ गांव के पास कच्ची सड़क में फिसल गईए लेकिन संयोग से ढांक की तरफ घूम कर दलदल में फंस गई, जिससे हादसा होने से बच गया। काफी कोशिश करने के बाद भी बस नहीं निकलीं। इसके बाद ट्रैक्टर की मदद से बस को निकलने का प्रयास भी किया गयाए लेकिन फिर भी सफलता नही मिली । दोपहर बाद जेसीबी की सहायता से बस को निकाल कर रवाना किया गया । सनेड गांव के निवासी जसवंत सिंह ने बताया कि यहां पर एक पुरानी पुलिया है जो बीच से टूट गई है।

यह भी पढ़ें: हिमाचलः बर्फबारी में फंसे 100 से ज्यादा पर्यटक, ऐसे बचाई इनकी जान

लोक निर्माण विभाग ने करीब तीन महीने पहले नई पुलिया बनाने के लिए कच्चा वैकल्पिक मार्ग बना दिया था, लेकिन शायद पुलिया बनाना भूल गया। बारिश के कारण यहां अकसर वाहन फंस जाते है। इस विषय में लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता रंजन गुप्ता बताया कि उनका रामशहर से तबादला हो चुका है। कनिष्ठ अभियंता से भी संपर्क का प्रयास किया गयाए लेकिन पहले मोबाइल नो रिप्लाई रहाए फिर नेटवर्क से बाहर हो गया। उधरए हिमाचल परिवहन निगम नालागढ़ के क्षेत्रीय प्रबंधक हरपाल राणा ने रामशहर के पास बस के फंसे होने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि जेसीबी की सहायता से बस को निकाल लिया गया है। अन्य कहीं से ऐसा कोई समाचार नहीं मिला है।

 

कुल्लू में एक दर्जन लोकल बस रूट ठप

कुल्लू। जिला में दो दिनों से बारिश बर्फबारी से जनजीवन अस्त.व्यस्त हो गया है। पूरी घाटी शीतलहर की चपेट में आ गई है। इसके अलावा जिला के ऊंचे ग्रामीण क्षेत्रों व मनाली उपमंडल में एक दर्जन से अधिक लोकल बस रूटस प्रभावित हुए है। इससे लोगों को आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ताजा बर्फबारी के कारण कई ऊंचे ग्रामीण क्षेत्रों में बिजलीएपेयजल की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कुल्लू जिला में भारी बर्फबारी से अटल टनल रोहतांग और औट लुहरी नेशनल र्हाइ-वे 305 जलोड़ी दर्रा पर भारी बर्फबारी से यातायात बंद है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है