Covid-19 Update

3,05, 383
मामले (हिमाचल)
2,96, 287
मरीज ठीक हुए
4157
मौत
44,170,795
मामले (भारत)
590,362,339
मामले (दुनिया)

आधार कार्ड का हो सकता है गलत इस्तेमाल, प्राइवेसी को बरकरार रखना जरूरी

आधार कार्ड को सुरक्षित रख कर ही बचा जा सकता है फ्रॉड से

आधार कार्ड का हो सकता है गलत इस्तेमाल, प्राइवेसी को बरकरार रखना जरूरी

- Advertisement -

वर्तमान में आधार कार्ड (Adhharcard) का यूज हर जगह पहचान के लिए किया जा रहा है। आज की डेट में आधार कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है। बिना आधार के कोई भी डाक्यूमेंटेशन पूर्ण नहीं होती है। इसका इस्तेमाल हर जगह किया जा रहा है। फिर चाहे काम सरकारी हो या गैर सरकारी आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी होता है। पर क्या आप जानते हैं कि आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है। अतः इसकी सुरक्षा पर ध्यान देना बहुत जी जरूरी होता है। इसकी प्राइवेसी को बरकरार रखना बहुत आवश्यक है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो आपके आधार कार्ड का भी कोई गलत इस्तेमाल कर सकता है। आजकल साइबर क्राइम(cyber crime) का जमाना है। ऐसी स्थिति में जागरूक होना और भी जरूरी हो जाता है। आइए आज आप को आपके आधार कार्ड को सुरक्षित रखने के कुछ अहम टिप्स (Tips) देते हैंः

यह भी पढ़ें:अब आधार कार्ड में होगा बड़ा बदलाव, जोड़ा जाएगा जन्म से मृत्यु तक का डेटा

आधार कार्ड में होते हैं कई डेटा: आधार कार्ड में कई प्रकार के डेटा( Data) होते हैं। और तो और यह आपके बैंक खाते से भी सीधा जुडा होता है। आजकल साइबर क्राइम भी चरम पर है। यदि आपने इसका पूरा ध्यान नहीं रखा तो आपके अकाउंट( Account) से पैसे भी उड़ सकते हैं। अतः इसकी सेफ्टी रखना बहुत जरूरी होता है।

सरकार भी सुरक्षा के उठा रही है कदम: हालांकि सरकार भी आधार कार्ड की सुरक्षा के लिए कदम उठा रही है। फिर भी अपनी ओर से पूरी सतर्कता रखना बहुत जरूरी होता है। आधार कार्ड को सुरक्षित रखने का सबसे बेहतर तरीका इसे लॉक कर रखना होता है। यदि आपका आधार कार्ड लॉक होगा तो कोई भी व्यक्ति इससे जुडी हुई जानकारी नहीं ले पाएगा। अतः इससे आप फ्रॉड (fraud)से बच जाएंगे।

यह भी पढ़ें:एक ही अकाउंट से जुड़े पांच अलग प्रोफाइल रखने के तरीके का परीक्षण कर रहा फेसबुक

रेजिडेंट पोर्टल पर किया जा सकता है अनलॉक: अपने आधार कार्ड की सेफ्टी के लिए यदि आपने अपना आधार कार्ड लॉक किया हुआ और जरूरत के मुताबिक आप इसे अनलॉक करना चाहते हैं तो विचलित मत होइए। आप रेजिडेंशियल पोर्टल पर जाकर इसे अनलॉक कर अपनी डाक्यूमेंटेशन की कार्रवाई पूरी कर सकते हैं।

एसएमएस के जरिए जनरेटी की जा सकती है आईडी: आधार कार्ड को बायोमीट्रिक (Biometric) से भी लॉक किया जा सकता है। इससे भी इसका गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। खासकर फिंगर प्रिंट और आंखों की पुतली से जुडा डेटा सुरक्षित रह सकता है। आधार कार्ड लॉक करने के लिए 16 डिजिट का वर्चुअल आईडी नंबर(virtual ID number) होना चाहिए। अगर किसी के पास यह आईडी नहीं है तो इसे एसएमएस के जरिए जनरेट किया जा सकता है।

ऐसे करें लॉक या अनलॉक: अब आपने अपने आधार कार्ड की सेफ्टी के लिए इसे लॉक या अनलॉक करना है तो आपको रेजिडेंटल पोर्टल पर मई आधार सेक्शन में जाना होगा। यहां जाकर लॉक और अनलॉक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यूआईडी लॉक रेडियो बटन पर क्लिक करने के बाद अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। बाद में अपना पूरा नाम, पिनकोड के बाद विवरण भरना होगा। इसके सिक्योरिटी कोड को भी फिलअप करना होगा। बाद में ओटीपी के लिए क्लिक करना होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है