Covid-19 Update

3,05, 383
मामले (हिमाचल)
2,96, 287
मरीज ठीक हुए
4157
मौत
44,170,795
मामले (भारत)
590,362,339
मामले (दुनिया)

अग्निवीरों को सर्विस के 4 साल बाद मिलेगा मुफ्त इलाज, जानें नए नियम

75 फीसदी अग्निवीरों को दिया जाएगा 11.71 लाख रुपए का सेवा निधि पैकेज

अग्निवीरों को सर्विस के 4 साल बाद मिलेगा मुफ्त इलाज, जानें नए नियम

- Advertisement -

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के तहत भर्ती होने वाले सैनिकों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, सरकार सैनिकों के लिए मेडिकल सेफगार्ड्स को संस्थागत बनाने पर विचार कर रही है ताकि ये सुनिश्चित हो कि ड्यूटी के दौरान घायल हुए जवानों को चार साल बाद भी सहायता मिल सके।

ये भी पढ़ें-केंद्र सरकार ने किया Agnipath Scheme का ऐलान, जानें क्या होगा फायदा

बता दें कि अभी तक जो अग्निपथ योजना के तहत भर्ती को लेकर नियमों की घोषणा की गई है उसमें चिकित्सा देखभाल की जरूरत वाले सैनिकों के लिए छुट्टी के बाद के लाभों का उल्लेख नहीं है। जबकि, पुरानी योजना के तहत भर्ती किए गए सैनिकों को भूतपूर्व सैनिक स्वास्थ्य योजना के अलावा सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा नेटवर्क से जीवन भर के लिए कवर किया गया था।अधिकारियों का कहना है कि इस मामले पर बातचीत जारी है। अगर लंबे समय तक मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत होती है तो ड्यूटी के दौरान घायल हुए किसी भी अग्निवीर का पूरा ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि हम ये सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें सर्वोत्तम संभव देखभाल मिले।

गौरतलब है कि ड्यूटी के दौरान घायल होने पर गंभीरता के आधार पर एकमुश्त 44 लाख से 15 लाख रुपए तक देने का प्रावधान है, लेकिन अभी तक चार की सर्विस पूरी होने पर घायल सैनिकों के छुट्टी के बाद के इलाज की चर्चा नहीं की गई है। गौरतलब है कि युद्ध के मैदान में हताहत होने पर कई सैनिकों को लंबे समय तक चिकित्सा देखभाल की जरूरत होती है।

ये है अग्निपथ योजना

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के तहत देश के तीनों सेनाओं में बड़ी संख्या में युवाओं की चार साल की भर्ती की जाएगी। चार साल पूरा होने के बाद अग्निवीर सेना में स्थायी नौकरी के लिए आवेदन कर सकेंगे। जिसके बाद सेना के अधिकारी अग्निवीरों को उनकी योग्यता और प्रदर्शन के आधार पर स्थायी करने पर विचार करेंगे। चार साल बाद 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थायी कैडर में भर्ती किया जाएगा। जबकि, सेना से रिटायर होने वाले 75 फीसदी अग्निवीरों को 11.71 लाख रुपए का सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा। इस पैकेज पर कोई टैक्स भी नहीं लगेगा। साथ ही कौशल प्रमाण पत्र और बैंक लोन द्वारा उन्हें दूसरी नौकरी शुरू करने में मदद मिलेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है