Covid-19 Update

2,00,832
मामले (हिमाचल)
1,95,254
मरीज ठीक हुए
3,440
मौत
30,028,709
मामले (भारत)
179,981,557
मामले (दुनिया)
×

HPBose: शिक्षकों को पेपर चेकिंग के लिए इतना मिलेगा पारिश्रमिक, जानिए

10वीं की हिंदी और 12वीं की अंग्रेजी परीक्षा के जांची जाएगी आंसरशीट्स

HPBose: शिक्षकों को पेपर चेकिंग के लिए इतना मिलेगा पारिश्रमिक, जानिए

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी (Himachal School Education Board  President Dr. Suresh Kumar Soni) ने बोर्ड अधिनियम 1968 की धारा 19(3) के अंतर्गत प्रदत शक्तियों का प्रयोग करते हुए कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण उत्पन्न परिस्थितियों के दृष्टिगत तय निर्देशों के अनुसार अप्रैल 2021 में संचालित 10वीं व जमा दो की वार्षिक परीक्षाओं के हिंदी (Hindi) और अंग्रेजी (English) विषय की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन स्कूल स्तर पर करवाने के लिए आदेश जारी किए हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में 10वीं के रिजल्ट को लेकर बड़ी अपडेट, जानने के लिए पढ़ें खबर

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए एकल मूल्यांकनकर्ता को 10वीं के लिए 8 रुपये 75 पैसे प्रति उत्तर पुस्तिका और 12वीं के लिए 10 रुपये 50 प्रति उत्तर पुस्तिका भुगतान होगा। निश्चित माइलेज भत्ता (उत्तरपुस्तिका परिवहन के लिए केवल समन्वयक या परीक्षा केंद्र और संबंधित स्कूल के उनके प्रतिनिधि के पक्ष में) 200 रुपये, प्रिंसिपल, एचओडी (HOD) और समन्वयक संबंधित स्कूल को एक हजार रुपये पूरे सत्र के लिए, बोर्ड की नीति के अनुसार परिणाम बनाने की प्रक्रिया की जांच करने के लिए नोडल अधिकारी को 1,500 पूरे सत्र के लिए, नोडल ऑफिसर के साथ ऑफिशियल/टीचर को 750 पूरे सत्र और डाटा एंट्री के लिए 750 पूरे सत्र के लिए भुगतान होगा।


यह भी पढ़ें: HPSSC ने घोषित किया जूनियर इंजीनियर इलेक्ट्रिकल का संशोधित रिजल्ट

 

 

कार्य को समय पर पूर्ण ना करने पर नहीं होगा भुगतान

समन्वयक, कलेक्शन सेंटर व परीक्षा केंद्र को बोर्ड द्वारा निर्धारित दरों पर मानदेय देय होगा जो कि उत्तर पुस्तिकाओं (Answer Sheets) को सुरक्षित रखरखाव के लिए प्रदान किया जाता है। अनुबंध ए के तहत पेमेंट चार्ट को स्कूल प्रभारी द्वारा सत्यापित कर बोर्ड कार्यालय को प्रेषित करने के बाद ही ऑनलाइन (Online) भुगतान किया जाएगा। इस र्चा की मूल प्रति अलग लिफाफें में बंद कर अंकसूचियों के साथ-साथ संबंधित एकत्रिकरण केंद्रों में जमा करवाई जाएगी। अध्यापकों को देय पारिश्रमिक का भुगतान नियमानुसार दो फीसदी अध्यापक कल्याण निधि व एक रुपये प्रति अध्यापक की एंट्री/रीएंट्री फीस की कटौती के उपरांत किया जाएगा। अगर कोई अध्यापक (Teacher) या प्राध्यापक अपने कार्य को समय पर पूर्ण नहीं करता है अथवा अधूरा कार्य करता है तो उसे किसी भी तरह का भुगतान नहीं किया जाएगा। यदि किसी परीक्षार्थी की उत्तर पुस्तिका में पुनर्निरीक्षण के मामले में त्रुटि पाई जाती है तो परीक्षार्थी द्वारा दी गई फीस की कटौती संबंधित परीक्षक से की जाएगी व उन्हें त्रुटि पाई जाने पर कार्यालय द्वारा पूछताछ के लिए बुलाए जाने पर मुख्यालय धर्मशाला अपने खर्चे पर आना होगा।

यह भी पढ़ें: अनुराग की लताड़ के बाद फिल्ड में पहुंचे अधिकारी, मास्टर प्लान तैयार करने के दिए निर्देश

 

यहां जाने डिटेल…456

 

एकत्रीकरण केंद्र से उत्तर पुस्तिकाओं के सीलबंद पैकेट के वितरण एवं प्राप्ति परीक्षा केंद्रों द्वारा 9 व 10 जून की तिथि निर्धारित की है। परीक्षा केद्रों से उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण वं प्राप्ति संबंधित स्कूल द्वारा के लिए 10 व 11 जून, परीक्षकों को मूल्यांकन के लिए उत्तर पुस्तिकाओं का आबंटन संबंधित स्कूल द्वारा करने के लिए 11 व 12 जून और नीति के अनुसार रिजल्ट अंक तालिका संबंधित स्कूल की कमेटी द्वारा तैयार करने के लिए 9 से 22 जून की तिथि तय की है। अंक सूची एवं अंक तालिका अपलोड करने के लिए पोर्ट की उपलब्धता 17 जून को रहेगी। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की समाप्ति 22 जून और वेरिफिकेशन कमेटी द्वारा रिकॉर्ड की जांच के लिए 24 जून की तिथि निर्धारित की है। अपलोड अंतिम तिथि 24 जून, अपलोड की गई अंक सूची एवं सारणीकरण चार्ट की जांच एवं संशोधन तथा अंतिम अपलोड के लिए 24 जून और 25 जून व अंक सूचियों एवं सारणीकरण चार्ट की एक हार्ड कापी को सत्यापित एवं सीलबंद लिफाफे में बंद कर एकत्रिकरण केंद्रों में जमा करवाने के लिए 26 जून की तिथि निर्धारित की गई है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है