Covid-19 Update

2,86,061
मामले (हिमाचल)
2,81,413
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,452,164
मामले (भारत)
551,819,640
मामले (दुनिया)

हिमाचल: अब 3 साल के लिए होगा राज्य सूचना आयुक्त का कार्यकाल, आयु सीमा में भी हुआ बदलाव

30 जून को पूरा होने जा रहा प्रदेश में मुख्य सूचना आयुक्त नरेंद्र चौहान का कार्यकाल

हिमाचल: अब 3 साल के लिए होगा राज्य सूचना आयुक्त का कार्यकाल, आयु सीमा में भी हुआ बदलाव

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश में राज्य सरकार ने राज्य सूचना आयोग के कार्यकाल को दो साल काम कर दिया है। अब राज्य सूचना आयुक्त (State Information Commissioner) का कार्यकाल सिर्फ तीन साल का होगा, जो कि पहले पांच साल का था। इसके साथ ही राज्य सूचना आयुक्त की रिटायरमेंट की आयु सीमा भी 65 वर्ष से 63 वर्ष कर दी है।

यह भी पढ़ें- हिमाचल को राष्ट्रीय स्तर पर वित्त और राजस्व श्रेणी में मिला स्कॉच स्टेट ऑफ गवर्नेंस अवार्ड

बता दें कि प्रदेश में मुख्य सूचना आयुक्त वरिष्ठ आईएएस अधिकारी नरेंद्र चौहान का कार्यकाल 30 जून, 2022 को पूरा होने जा रहा है। नरेंद्र चौहान की इस पद पर तैनाती पिछली कांग्रेस सरकार में हुई थी। वहीं, जल शक्ति विभाग के सचिव पद पर काफी लंबे से तैनात आईएएस अधिकारी विकास लाबरू भी इसी महीने सेवानिवृत्त हो रहे हैं। वहीं, सेवानिवृत्ति होने से पहले विकास लाबरू का सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) से मिलने का कार्यक्रम है।

गौरतलब है कि राज्य सूचना आयोग में एक मेंबर का पद लंबे समय से खाली है। अध्यक्ष का पद भरने के साथ ही इस पद को भी भरा जाएगा। जल शक्ति विभाग के सचिव पद पर काफी लंबे से तैनात आईएएस अधिकारी विकास लाबरू भी इसी महीने सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, मुख्य सूचना आयुक्त के पद के लिए सीएम जयराम ठाकुर के सलाहकार, अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान, निजी सचिव आरएन बत्ता और पूर्व डीजीपी सीताराम मरडी ने भी आवेदन कर रखा है। इसके अलावा कई पूर्व अधिकारी भी इस पद को हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। इतना ही नहीं इस पद के लिए लॉबिंग भी तेज हो गई है।

वहीं, राज्य सूचना आयुक्त पद के लिए सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारियों साथ-साथ कुछ वकीलों और पत्रकारों ने भी आवेदन किया है। इसके लिए सरकार को अब तक कुल 48 आवेदन मिल चुके हैं। प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर और नेता प्रतिपक्ष की संस्तृति के बाद मुख्य सूचना आयुक्त की तैनाती की जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है