Covid-19 Update

3,07, 061
मामले (हिमाचल)
2,99, 605
मरीज ठीक हुए
4162
मौत
44,223,557
मामले (भारत)
593,515,060
मामले (दुनिया)

बिल गेट्स की इच्छा: नहीं चाहिए अमीरों में नाम, फाउंडेशन को दान कर दूंगा पैसा

परिवार का खर्च चलाने के लिए ही खुद के पास रखना चाहते हैं पैसा

बिल गेट्स की इच्छा: नहीं चाहिए अमीरों में नाम, फाउंडेशन को दान कर दूंगा पैसा

- Advertisement -

बिल गेट्स को कौन नहीं जानता। बिल गेट्स (Bill Gates) दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। आज कई साल पहले कबीर ने एक दोहा लिखा था जिसमें उन्होंने भगवान से केवल उतना ही धन देने की प्रार्थना की थी, जितने में उनके परिवार का गुजारा चल जाए और उनके घर में आया हुआ मेहमान भी वहां से भूखा न जाए। अब बिल गेट्स भी यही इच्छा जता रहे हैं। उन्होंने साफ शब्दों में कहा- मैं केवल उतना ही धन अपने पास रखना चाहता हूं जितना कि मेरे परिवार का खर्च चल जाए। दुनिया के अमीरों में हमेशा ही मेरा नाम बना रहे ऐसी मेरी ईच्छा नहीं है और मैं अपनी पूरी संपत्ति फाउंडेशन को दान करना चाहता हूं।

यह भी पढ़ें- जस्टिस ललित बोले- जज व वकील 9 बजे कोर्ट क्यों नहीं आ सकते, बच्चे भी 7 बजे स्कूल जाते हैं

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill and Melinda Gates Foundation) को 1. 60 लाख करोड़ रुपए करेंगे दान: बिल गेट्स ने 2000 करोड़ डॉलर ;करीब 1ण्60 लाख करोड़ रुपएद्ध दान करने का ऐलान किया है। यह दान बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दिया जाएगा। यह फाउंडेशन सामाजिक कल्याण और सामाजिक सरोकारों से जुडा हुआ है। यह फाउंडेशन हमेशा परोपकार के लिए खर्च करता है। कोरोनाकाल में भी इस फाउंडेशन ने बढ़-चढ़कर मदद की है। वहीं युक्रेन युद्ध ( Ukraine war) में भी इसने जनकल्याण के लिए पैसा खर्च किया। इसके अतिरिक्त सभी प्रकार की चुनौतियों का सामना करने के लिए भी फाउंडेशन आगे आ रहा है।

गेट्स के पास है 11400 करोड़ डॉलर की संपत्ति

बिल गेट्स दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनके पास 11400 करोड़ डॉलर ;करीब 9.11 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति है। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को उनकी पूर्व पत्नी मेलिंडा ने वर्ष 2000 में आरंभ किया था। पिछले साल गेट्स और मेलिंडा का तलाक हो चुका है। उनकी अधिकांश संपत्ति माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों से जुड़ी है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है