हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017

BJP

44

INC

21

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

हिमाचल में कांग्रेस-बीजेपी दोनों के ही उम्मीदवार फाइनल नहीं, जानिए क्या है वजह

जितनी देर कैंडिडेट फाइनल करने में होगी, उतना ही कम मिलेगा प्रचार को समय

हिमाचल में कांग्रेस-बीजेपी दोनों के ही उम्मीदवार फाइनल नहीं, जानिए क्या है वजह

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल (Himachal) में चुनाव की तिथि घोषित हो गई है। साथ में यह भी घोषित हो चुका है मतों की गिनती कब होनी है। अगर घोषित नहीं हुआ तो वह बीजेपी-कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची (List of Candidates) । यह अभी असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि आखिर कौन सी पार्टी का कौन सा प्रत्याशी किस क्षेत्र से चुनाव लड़ रहा है। नाम तो अभी क्लीयर नहीं हुए हैं मगर 17 अक्टूबर से नामांकन प्रक्रिया (Enrollment Process) भी शुरू होने वाली है। हालांकि कांग्रेस जरूर 39 सीटों पर टिकट क्लीयर कर चुकी है मगर उसकी भी औपचारिक घोषणा बाकी है। हो सकता है कि आज या कल तक कांग्रेस की टिकटों की पहली सूची जारी हो जाए। वहीं बीजेपी अभी तक कोर ग्रुप की बैठक तक नहीं कर पाई है। वहीं बीजेपी अभी पीएम मोदी (PM Narendra Modi) को ही चेहरा बनाती दिखी है।

यह भी पढ़ें- ब्रेकिंग : हिमाचल बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक कैंसिल, अब सीधे इलेक्शन कमेटी की बैठक होगी

इसका कारण यह है कि एक संसदीय सीट और तीन विधानसभा सीटों पर सत्तासीन बीजेपी को करारी शिकस्त मिल चुकी है। बीजेपी सियासी मूड को भांप चुकी है। यही कारण है कि 17 दिन के भीतर तीन बार पीएम को हिमाचल लाया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में सिरमौर में होने वाली बीजेपी (BJP) कोर ग्रुप की बैठक कैंसिल हो गई है। अब सीधे इलेक्शन कमेटी की बैठक होगी। इस बैठक में विधानसभा चुनाव के लिए टिकटों के आवंटन पर इस बैठक में चर्चा होगी। टिकट आवंटन में जिताऊ उम्मीदवार पर फोकस किया जाएगा। वहीं कांग्रेस की आज दोपहर बाद 4 बजे दिल्ली में सोनिया गांधी की अध्यक्षता में सेंटर इलेक्शन कमेटी की बैठक होने वाली है। इसमें स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा 23 सीटों पर भेजे गए टिकट दावेदारों के पैनल पर चर्चा होगी जबकि 6 सीटों पर सीईसी की पहली बैठक में होल्ड किए गए टिकट पर भी आज ही चर्चा होनी है।

अब एक बात तो स्पष्ट है कि टिकट तय करने में जितनी देरी होगी प्रचार के लिए वक्त भी उतना ही कम मिलेगा। कांग्रेस ने यह बात बखूबी से समझी और एक महीना पहले ही स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक शुरू कर दी थी। वहीं सेंटर इलेक्शन कमेटी की भी एक दौर की बैठक हो चुकी है। कांग्रेस (Congress) की ओर से 39 टिकट क्लीयर कर लिए हैं मगर घोषित नहीं किए गए हैं। इसका एकमात्र कारण यह है कि कुछ सीटों पर विवाद चला हुआ है। जैसे ही कांग्रेस-बीजेपी की ओर टिकटों का ऐलान होता है वैसे ही प्रचार अभियान भी जोर पकड़ लेगा।

वहीं माकपा ने अपने 10 प्रत्याशियों के नाम तय कर दिए हैं। माकपा नेता एवं ठियोग के विधायक राकेश सिंघा फिर चुनाव मैदान में उतरेंगे। ठियोग से विधायक राकेश सिंघा, आनी से देवकी नंद, जोगेंद्रनगर से कुशाल भारद्वाज, धर्मपुर मंडी भूपेंद्र सिंह, सराज महेंद्र राणा, हमीरपुर डॉ कश्मीर सिंह ठाकुर, चंबा नरेंद्र सिंह, पच्छाद आशीष कुमार, कसुम्पटी डॉ कुलदीप सिंह तंवर (Hamirpur Dr. Kashmir Singh Thakur, Chamba Narendra Singh, Pachhad Ashish Kumar, Kasumpti Dr. Kuldeep Singh Tanwar) और करसोग से किशोरी लाल को पार्टी ने चुनावी मैदान में उतारने का फैसला लिया है। शिमला शहरी अर्की और कुल्लू सीटों के लिए भी पार्टी जल्द प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर सकती है। वहीं आम आदमी पार्टी ने भी पहली सूची में 4 सीटों पर टिकट तय कर दिए हैं। धूमल सरकार में राजस्व मंत्री व पूर्व सांसद रहे डॉण् राजन सुशांत को फतेहपुर, हिमाचल युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष मनीष ठाकुर को पांवटा साहिब, उमाकांत डोगरा को नगरोटा बगवां और जिला परिषद सदस्य रहे सुदर्शन जस्पा को लाहौल-स्पीति से आप ने टिकट दिया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है