Covid-19 Update

3,08, 133
मामले (हिमाचल)
301, 551
मरीज ठीक हुए
4166
मौत
44,286,256
मामले (भारत)
597,184,669
मामले (दुनिया)

हिमाचल: श्री बालाजी हॉस्पिटल कांगड़ा में बताया नवजात के लिए स्तनपान कितना जरूरी

छात्राओं ने पोस्टरों और वीडियो के माध्यम से मरीजों और परिजनों को किया जागरूक

हिमाचल: श्री बालाजी हॉस्पिटल कांगड़ा में बताया नवजात के लिए स्तनपान कितना जरूरी

- Advertisement -

कांगड़ा। श्री बालाजी हास्पिटल एंड कॉलेज ऑफ नर्सिंग कांगड़ा (Shree Balaji Hospital And College Of Nursing Kangra) में विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया गया। यह सप्ताह कदम बढ़ाओ स्तनपान की ओर, शिक्षित करें और सहयोग करें के तहत मनाया गया। इस मौके पर श्री बालाजी हॉस्पिटल के एमडी डॉ राजेश शर्मा (MD Dr Rajesh Sharma),डायरेक्टर कमल शर्मा, एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर डॉ सूद, प्रिंसीपल मोनिका शर्मा, वीपी ज्योति भारद्वाज, कॉलेज की छात्राएं मौजूद रहीं।

यह भी पढ़ें:देहरा के नेहरनपुखर पहुंचा श्रीबालाजी हॉस्पिटल कांगड़ा का कारवां, लोगों को दिया स्वास्थ्य लाभ

 

इस मौके पर डॉ राजेश ने बताया कि एक शिशु के लिए स्तनपान करवाना कितना महत्वपूर्ण है। जन्म लेते ही नवजात शिशुओं को प्रथम आहार के रूप में मां का दूध कितना जरूरी है। आज समाज बहुत ज्यादा संख्या में माताओं में स्तनपान की पर्याप्त जानकारी ना होने के कारण कई समस्याएं पैदा हो रही हैं। शिशु को  स्तनपान  ना करवाने के कारण कई प्रकार की परेशानियां पैदा हो जाती हैं। इस कारण शिशु को कुपोषण जैसी घातक बीमारियां जकड़ लेती हैं और उसका प्रॉपर विकास नहीं हो पाता।

इन खतरनाक बीमारियों को रोकने के लिए स्तनपान करवाना अति जरूरी है। इसके लिए समाज में शिशुओं की माताओं को जागरूक करना बहुत ही जरूरी है, ताकि उनके शिशुओं का शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक रूप से सही विकास हो सके। उन्होंने कहा कि स्तनपान करवाने से बच्चे का सर्वांगीण विकास तो होता ही है, साथ ही इससे बच्चे और मां में भावनात्मक जुड़ाव भी पैदा होता है।

वहीं इस दौरान नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं ने पोस्टरों और वीडियो के माध्यम से मरीजों और उनके परिजनों को स्तनपान करवाने का महत्व समझाया। इस दौरान अस्पताल में कार्यरत गायनेकोलॉजिस्ट  डॉ दिव्या (Dr Divya Gynecologist) और डॉ अमनप्रीत पीडिअट्रिशन ने भी स्तनपान के लिए लोगों को जागरूक किया। कार्यक्रम के अंत में कॉलेज प्रबंधन ने इस कार्यक्रम की सफलता के लिए छात्राओं को बधाई दी और भविष्य में भी इस तरह का जागरूकता अभियान चलाने का आश्वासन दिया।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है