Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

29 जनवरी से शुरू होगा Budget Session, पहली फरवरी को बजट; दो चरणों मे होगा सत्र

सत्र में कोरोना वायरस से जुड़े सभी प्रोटोकॉल का होगा पालन

29 जनवरी से शुरू होगा Budget Session, पहली फरवरी को बजट; दो चरणों मे होगा सत्र

- Advertisement -

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र (Budget Session) का शेड्यूल तय कर दिया गया है। संसद का सत्र दो चरणों में आयोजित किया जाएगा, जबकि नए वित्त वर्ष (New Fiscal Year) का बजट पहली फरवरी को पेश किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) द्वारा लोकसभा केंद्रीय बजट (Central Budget) पेश किया जाएगा। बता दें कि इस बार कोरोना (Corona) के चलते संसद के शीतकालीन सत्र (Winter Session) का आयोजन नहीं किया गया था। सत्र (Session) का पहला भाग 29 जनवरी से 15 फरवरी तक होगा। इसके बाद 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा दूसरा सत्र आयोजित किया जाएगा।



29 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से सत्र की शुरुआत होगी। राष्ट्रपति 29 जनवरी को 11 बजे दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। बजट सत्र के दौरान कोरोना महामारी से बचने के लिए दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि कोरोना के चलते मानसून सत्र भी तय अवधि से पहले ही खत्म कर दिया गया था। बताया जा रहा है कि संसद के बजट सत्र के शुरू होने के पहले सभी कर्मचारियों, अधिकारियों, सुरक्षाकर्मियों, पत्रकारों, सांसदों एवं मंत्रियों का कोविड परीक्षण कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: संसद का #BudgetSession 29 जनवरी से, पहली फरवरी को पेश होगा आम बजट

संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 29 जनवरी से बजट सत्र की सिफारिश की थी। जानकारी के अनुसार सत्र के दौरान कोरोना वायरस से जुड़े सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। कोरोना के चलते बिगड़ी अर्थव्यवस्था के कारण इस बार के बजट पर सभी का विशेष ध्यान रहेगा। बता दें कि सत्र के प्रारंभ के बारे में अंतिम निर्णय केंद्रीय कैबिनेट द्वारा लिया जाएगा। आमतौर पर संसद का शीतकाल का सत्र नवंबर के अंतिम सप्ताह में शुरू हो जाता था। मौजूदा कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए इस सत्र को रद्द कर दिया गया था।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel  

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है