Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

खुशखबरी: 9.5 रुपए सस्ता मिलेगा पेट्रोल, 7 रुपए डीजल; LPG पर 200 रुपए सब्सिडी

पेट्रोल पर 8 और डीजल पर 7 रुपए घटाई सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी

खुशखबरी: 9.5 रुपए सस्ता मिलेगा पेट्रोल, 7 रुपए डीजल; LPG पर 200 रुपए सब्सिडी

- Advertisement -

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने शनिवार को लोगों को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल के दामों (Petrol Diesel Price) में कटौती की है। देश में अब पेट्रोल 9.5 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल 7 रुपए प्रति लीटर सस्ता मिलेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार शाम को पेट्रोल-डीजल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी (Central Excise Duty) घटाने का फैसला लिया है। जानकारी देते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। जिसके चलते पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपए प्रति लीटर कम हो जाएगी। लोगों को शनिवार रात 12 बजे से नई दरों पर पेट्रोल और डीजल मिलेंगे।

यह भी पढ़ें:15 साल की उम्र में आपके बच्चे को मिलेंगे 32 लाख रुपए , जानने के लिए पढ़े ये खबर

 

इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने पीएम उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को भी राहत प्रदान की है। करीब 9 करोड़ लाभार्थियों को गैस सब्सिडी देने का भी फैसला लिया गया है। इसके अनुसार सरकार प्रति गैस सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी देगी। यह सब्सिडी 12 सिलेंडरों तक मिलेगी। निर्मला सीतारमण ने ट्वीट में लिखा है कि इससे माताओं-बहनों को बहुत मदद मिलेगी। इससे सरकार पर सालाना करीब 6100 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। वहीं वित्त मंत्री ने कहा कि मैं सभी राज्य सरकारों, विशेषकर उन राज्यों सेए जहां अंतिम दौर (नवंबर 2021) के दौरान कटौती नहीं की गई थी, को भी इसी तरह की कटौती लागू करने और आम आदमी को राहत देने का आह्वान करना चाहती हूं।

प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल का सीमा शुल्क भी किया कम

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि हम प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम कर रहे हैं जहां हमारी आयात निर्भरता अधिक है। स्टील के कुछ कच्चे माल पर आयात शुल्क कम किया जाएगा। कुछ इस्पात उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा। सीमेंट की उपलब्धता में सुधार के लिए और सीमेंट की लागत को कम करने के लिए बेहतर रसद के माध्यम से उपाय किए जा रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है