Covid-19 Update

1,98,877
मामले (हिमाचल)
1,91,041
मरीज ठीक हुए
3,382
मौत
29,548,012
मामले (भारत)
176,842,131
मामले (दुनिया)
×

कोरोना कर्फ्यू के बीच आज से ये बदलाव आपकी जिंदगी को यूं करेंगे इफेक्ट

पहली जून से गूगल की स्टोरेज पॉलिसी भी रही है बदल

कोरोना कर्फ्यू के बीच आज से ये बदलाव आपकी जिंदगी को यूं करेंगे इफेक्ट

- Advertisement -

पहली जून यानी आज मंगलवार का दिन, बदलाव का दिन कहा जाएगा। आज से बहुत सारे बदलाव होंगे, ये वो बदलाव हैं जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी को प्रभावित करने वाले हैं। अभी हिमाचल (Himachal) जैसे छोटे पहाडी राज्य के लोग तो कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) से गुजर रहे हैं, ये अलग बात है कि पांच घंटे की ढील और सभी दुकानें 31 मई से  खोल दी गई हैं। इसी तरह देश के दूसरे राज्यों में भी कोरोना को लेकर अलग-अलग तरह के प्रतिबंध चल रहे हैं। खैर, हम यहां आपको ये बताने जा रहे हैं कि इन्हीं प्रतिबंधों के बीच,  पहली जून से बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: खुल गए हिमाचल के बाजार-देख लो तीन लाख के अंदर वाली हैं ये बजट कारें

पहली जून से गूगल की स्टोरेज पॉलिसी (Google’s Storage Policy) में बदलाव लागू होगा। इसके बाद गूगल फोटो में अनलिमिटेड फोटो अपलोड नहीं कर सकेंगे। बताया गया है कि 15 जीबी का स्पेस हर जीमेल यूजर को दिया जाएगा। इस स्पेस में जीमेल के ई-मेल्स भी शामिल हैं। इसमें गूगल ड्राइव भी शामिल है जहां बैकअप लिया जाता है। अगर 15 जीबी से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे। गूगल का जिक्र इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि ये हर आदमी की रोजमर्रा जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। इसी तरह जून माह से एलपीजी के दामों में भी बड़ा बदलाव होने वाला है। तेल कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinders) के मूल्यों की घोषणा करती हैं। इस मर्तबा आशंका है कि गैस के दाम में 50 से 100 रूपए प्रति सिलेंडर तक वृद्धि की जा सकती है। इसी तरह पहली जून से हवाई सफर (Air Travel) महंगा हो जाएगा।


यह भी पढ़ें:  नेशनल हाईवे पर अब नहीं देना होगा टोल टैक्स- लेकिन ये कंडीशन होनी चाहिए पूरी

केंद्र सरकार ने हवाई किराए की न्यूनतम सीमा को 16 फीसद तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। हवाई किराए की निचली सीमा में 13 से 16 फीसदी तक बढ़ोतरी की गई है। यह बढ़ोतरी पहली जून से लागू होगी। मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन (Ministry of Civil Aviation) ने ये भी कहा है कि किराए की ऊपरी सीमा में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। कोरोना काल के बीच मार्च में पीपीएफ, (PPF) एनएससी, सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) जैसी सरकारी स्कीम की ब्याज दरों में बदलाव किया गया था, लेकिन तब सरकार ने इसे गलती बताकर वापस ले लिया था। तब सरकार के फैसले को चुनाव से जोड़कर देखा गया था। अब पहली जून से इसमें भी बदलाव किया जाना है। इस तरह आप सभी को कल से इन बदलाव के लिए तैयार रहना होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है