Covid-19 Update

2,18,693
मामले (हिमाचल)
2,13,338
मरीज ठीक हुए
3,656
मौत
33,697,581
मामले (भारत)
233,301,085
मामले (दुनिया)

हिमाचल में आज से खुल गए कॉलेज, ऑड-ईवन आधार पर लगेंगी कक्षाएं

हिमाचल में आज से खुल गए कॉलेज, ऑड-ईवन आधार पर लगेंगी कक्षाएं

- Advertisement -

शिमला । हिमाचल प्रदेश में आज से कॉलेज ( College) खुल गए  है। इस के साथ ही कॉलेजों में आज से नया शैक्षणिक सत्र( new academic session) भी शुरू हुआ है। कोरोना के चलते करीब 5 महीने बाद आज से कालेजों में छात्रों की नियमित कक्षाएं शुरू हुई। सुबह जब छात्र कॉलेज पहुंचे तो गेट पर सेंनिटाइजर व थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई थी। इसके बाद शिक्षा विभाग(Education Department) के निर्देशों का पलान करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए केवल 50 फीसदी छात्रों को एक कमरे में बिठाया गया।

 

जाहिर है इस वर्ष मार्च में कुछ समय के लिए कॉलेज खुले थे। कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर सरकार ने अप्रैल से कॉलेजों को बंद कर दिया था। इससे पहले कॉलेजों में सेकेंड और फाइनल ईयर की कक्षाओं में छात्रों के रोल ऑन आधार पर दाखिले कर लिए गए थे 16 अगस्त से इन कक्षाओं की ऑनलाइन कक्षाएं( online classes) लग रही हैं। फर्स्ट ईयर के छात्रों की दाखिला प्रक्रिया भी 31 अगस्त को समाप्त हो गई है।

ये भी पढ़ेः क्या कुछ बदलने वाला है आज से, कितना पड़ेगा आपकी जेब पर असर- यहां पर पढ़े

प्रदेश के नामी महाविद्यालयों में से एक RKMV में पहले दिन सुनिश्चहित योजना के चलते छात्राओं की उपस्थिति कम रही। उसके पीछे कारण यह है कि कक्षाएं शिफ़्टों में लग रही है ताकि भीड़ ना हो लेकिन जो छात्राएं महाविद्यालय में पहुंची थी। उनके चेहरों पर पहले दिन अलग ख़ुशी नज़र आई। छात्राएं कॉलेज खुलने का काफ़ी समय से इंतज़ार कर रही थी।


कॉलेज में शिक्षा विभाग द्वारा जारी SOP के साथ कॉलेजों को खोला गया है और मास्क पहनना और सेनेटाइज़र साथ लाना अनिवार्य किया गया है वहीं थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्रोफ़ेसरों और छात्राओं को कॉलेज परिसर में प्रवेश करने दिया जा रहा है। वहीं छात्राओं ने कहा कि वो काफ़ी लम्बे समय से कॉलेज खुलने का इंतज़ार कर रही थी और आज कॉलेज पहुंचकर काफ़ी उत्साहित है।ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई ज़रूर हो रही थी पर कुछ विषयों के सवालों को लेकर दिक़्क़त आ रही थी वहीं नेटवर्क की समस्या से भी जूझना पड़ रहा था अब कोई दिक़्क़त नहीं है और अच्छे से नियमित कक्षाएं लग रही है जो फ़ायदेमंद है।वहीं कॉलेज में पहली बार पहुंची फ़र्स्ट ईयर की छात्राओं ने कहा कि वो बहुत उत्सुक थी कि कब कॉलेज खुलेंगे और कॉलेज जाएँगे चूँकि कॉलेज में जाना उनके लिए एक नया अनुभव है और नए दोस्त बनाने को लेकर भी छात्राओं में उत्सुकता दिखी।

शिमला के संजौली कॉलेज में सोमवार , बुधवार व शुक्रवार को ओड रोल नंबर जबकि मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को ईवन रोल नंबर वाले छात्रों को नियमित कक्षाओं के लिए बुलाया है। वहीं कोटशेरा कालेज में सप्ताह के पहले तीन दिन ओड रोल नंबर और बाकी के तीन दिन ईवन रोल नंबर के छात्र आएंगे। कक्षा में सभी छात्रों का मास्क पहनना अनिवार्य है।

संजौली कालेज के प्रधानाचार्य डॉ सीबी मेहता के अनुसार सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार आज से से कालेजों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू हुआ है। संक्रमण के प्रति एहतियात बरतते हुए छात्रों को परिसर में इक्‍ट्ठा होने नहीं दिया जा रहा है। कक्षा की क्षमता के हिसाब से 50 फीसदी छात्रों को बैठाने की व्यवस्था की गई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है