Covid-19 Update

2,16,430
मामले (हिमाचल)
2,11,215
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,380,438
मामले (भारत)
227,512,079
मामले (दुनिया)

न्यूयार्क शहर को डिजाइन करने वाली कंपनी करेगी अयोध्या शहर का कायाकल्प

शहर के विकास के लिए दो और टीमों को हुआ है बतौर कंसलटेंट चयन

न्यूयार्क शहर को डिजाइन करने वाली कंपनी करेगी अयोध्या शहर का कायाकल्प

- Advertisement -

लखनऊ। रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) में विश्व स्तरीय सुविधाएं देने और शहर के कायाकल्प (Rejuvenation) के लिए तीन कंसलटेंट टीमों (Consultant Teams) का चयन कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि इसमें न्यूयार्क शहर (New york City) को डिजाइन करने वाली कंपनी भी शामिल है। ऐसे में जल्द ही रामनगरी अयोध्या (Ramnagari Ayodhya) का कायाकल्प होने की उम्मीदें अब तेज हो गई हैं। तीनों कंपनियों के चयन के लिए बाकायदा फाइनांशियल बिडिंग (Financial Bidding) हुई है। जिन टीमों को चयन हुआ उनमें सीपी कुकरेजा ( CP Kukreja), लीए एसोसिएट्स व एल एंड टी शामिल हैं जिन्हें बतौर कन्सलटेंट सिलेक्ट किया गया है। सीपी कुकरेजा ने ही न्यूयार्क शहर का डिजाइन तैयार किया था। इसके अलावा लीए एसोसिएट्स (LEA Associates) की ऑस्ट्रेलिया के विकास में बहुत बड़ी भूमिका रही है। तीसरी कंपनी एल एंड टी ही राम मंदिर का निर्माण कार्य कर रही है।

यह भी पढ़ें :-भारत बनाएगा काबुल नदी पर शहतूत बांध, अफगान राष्ट्रपति ने पीएम को कहा Thanku

ये तीनों ग्लोबल कंपनियां अब अयोध्या शहर के विकास का प्लान बनाएंगी। इन कंपनियों को अयोध्या विकास प्राधिकरण का भी सहयोग मिलेगा, जिससे अयोध्या शहर को विश्वस्तरीय सुविधाओं और मानक वाला शहर बनाया जाएगा। इस योजना के लिए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पहले ही अनुमति दे दी है। आपको बता दें कि सात ग्लोबल कंपनियों ने अयोध्या के विकास का रोडमैप तैयार करने के लिए अप्लाई किया था। अब मंगलवार को सभी कंपनियों की फाइनेंशियल बिड खोली गईं, जिसमें तीन को बतौर कंसलटेंट सिलेक्ट किया गया है।

इसमें न्यूयार्क का डिजाइन तैयार करने वाली कंपनी सीपी कुकरेजा, ऑस्ट्रेलिया के विकास में बड़ा रोल निभाने वाली कंपनी लीए एसोसिएट्स और पहले से राम मंदिर निर्माण कार्य कर रहीलाइसेंस एंड टर्बो कंपनी शामिल है।अब इन तीनों कंपनियों के चयन के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ की ओर से अनुमोदन किया जाना है और फिर ये तीनों कंपनियां अयोध्या शहर पहुंचेंगी। इसके बाद तीनों कंपनियों शहर के लिए प्लान बनाएंगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है