Covid-19 Update

3,09, 058
मामले (हिमाचल)
302, 833
मरीज ठीक हुए
4168
मौत
44,314,618
मामले (भारत)
599,293,153
मामले (दुनिया)

अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम है तो आज ही छोड़ें ये चीजें, नहीं तो आएगा हार्ट अटैक

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से ह्दय संबंधी समस्याएं होने का काफी बढ़ जाता है खतरा

अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम है तो आज ही छोड़ें ये चीजें, नहीं तो आएगा हार्ट अटैक

- Advertisement -

शरीर (Body) में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से ह्दय संबंधी समस्याएं होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। आमतौर पर हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) खाने की खराब आदतों का परिणाम है। यदि आप स्वस्थ आहार खाते हैं तो आपको हाई कोलेस्ट्रॉल से डरने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अकसर यह देखा जाता है कि लोग अपनी डाइट (Diet) में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करते हैं, जो हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अध्ययन के अनुसार, दुनिया की लगभग एक तिहाई हृदय संबंधी कंडीशन उच्च कोलेस्ट्रॉल का परिणाम हैं। इसके अलावा शोध ने यह भी निष्कर्ष निकाला कि विकासशील और विकसित देशों पर हृदय (Heart) रोगों और स्ट्रोक की एक वजह हाई कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आहार के बारे में बता रहे हैं, जो हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह बन सकते हैं और इसलिए आपको इनसे दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

यह भी पढ़ें:दिल को बीमार करने वाले कोलेस्ट्रॉल को ऐसे करें कंट्रोल, कभी नहीं होगी समस्या

 

रेड मीट

रेड मीट (Red Meat) को हमेशा कोलेस्ट्रॉल के लिए खराब माना गया है। हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को अकसर कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने के लिए इसके सेवन को सीमित करने या इससे बचने की सलाह दी जाती है। रेड मीट जैसे सूअर का मांस, बीफ और भेड़ के बच्चे में सैचुरेटिड फैट की उच्च मात्रा होती है।

 

 

बेक्ड फूड्स

हर किसी को बेक्ड आइटम्स (Baked Items) जैसे केक, कुकीज और पेस्ट्री खाना अच्छा लगता है। ये ज्यादातर लोगों का फेवरेट स्नैक्स होता है। हालांकि, इसमें उच्च मात्रा में चीनी, मक्खन और शॉर्टिंग आदि होते हैं तो आपके कोलेस्ट्रॉल पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। यह स्नैक्स आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।

 

फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट्स

यूं तो हर किसी को डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट्स हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह बन सकते हैं। फुल क्रीम मिल्क (Full Cream Milk), बटर, फुल फैट योगर्ट व चीज़ आदि में सैचुरेटिड फैट की मात्रा अधिक होती है। इतना ही नहीं, चीज़ में तो सोडियम की मात्रा भी अधिक होती है, इसलिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन रखने के लिए आप फुट फैट डेयरी प्रोडक्ट्स को लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स से स्विच करें। मक्खन के बजाय एक्स्ट्रा-वर्जिन जैतून का तेल या एवोकैडो तेल का प्रयोग करें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है