Covid-19 Update

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

बालों के झड़ने से परेशान हैं तो कड़ी पत्ता दिलवाएगा आपको निजात

हफ्ते में दो बार पेस्ट बनाकर लगाएं, आपकी समस्या होती जाएगी दूर

बालों के झड़ने से परेशान हैं तो कड़ी पत्ता दिलवाएगा आपको निजात

- Advertisement -

बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या आम है। हर व्यक्ति इससे परेशान होता है। इसके बेसिक कारणों को यदि देखा जाए तो खराब जीवन शैली (Bad Lifestyle) और गलत खान-पान ही इसके मुख्य कारण होते हैं। यदि हम अपनी जीवन शैली मे सुधार कर लें तो काफी हद तक इस समस्या से बचा जा सकता है। यही कारण है कि कुछ लोगों में मोटापा बढ़ने की समस्या हो रही है तो कुछ लोग तनाव भरी जिंदगी (Stressful Life) जी रहे हैं। ऐसे में बालों का झड़ना भी एक आम समस्या होती जा रही है।


यह भी पढ़ें:बाल झड़ने की समस्या है तो कद्दू के बीजों का इस तरह कीजिए इस्तेमाल

इसके लिए हमें ज्यादातर अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए। वहीं कम उम्र में बालों का सफेद होना भी एक आम समस्या है। वहीं कई लोग डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से भी जूझ रहे हैं। आइए आज आपको बालों को झड़ने से बचाने के लिए एक कारगर नुक्ता बताते हैं। आपने कड़ी पत्ते का नाम तो सुना होगा। यह बालों को झड़ने से रोकने में काफी मदद करता है। इसका कारण यह है कि इसमें एंटी बैक्टीरियल (Antibacterial) गुण पाए जाते हैं।

Curry-Patta

Curry-Patta

डैंड्रफ की प्रॉब्लम भी होती है दूर, पेस्ट सप्ताह में लगाएं तीन बार

इससे डैंडर्फ की प्रॉब्लम (Problem) भी खत्म हो जाती है। इसी के साथ कड़ी पत्ते का इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है और बाल काले, घने और लंबे (Dark, Thick and Long hair) हो जाते हैं। इसके लिए मुट्ठी भर कड़ी पत्ता (Curry Patta) लें और उसमें थोड़ी सी मेथी और एक आंवला लें। सबको मिश्रित कर एक चम्मच में मिलाएं और अच्छी तरह पीस लें। इसके बाद इसका पेस्ट बालों पर लगाएं और इसे आधा घंटा तक यूं ही रहने दें। ऐसा आप सप्ताह में दो बार करें। इससे धीरे-धीरे आपके बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी। इसी तरह कड़ी पत्ता का पेस्ट लगाने से डैंडर्फ की समस्या से भी निजात मिलती है।

Curry-Patta

Curry-Patta

इसका कारण यह है कि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसका पेस्ट बनाकर लगाने से डैंडर्फ की समस्या दूर हो जाती है। इसके लिए मुट्ठी भर कड़ी पत्तों को पीसकर उसमें दो चम्मच दही मिलाएं। इससे सिर में 15-20 मिनट के लिए लगाकर रखें। इसके बाद बालों को धो लें। ऐसा आप सप्ताह (week) में तीन बार करें। वहीं यदि आपके बाल बेहद कमजोर हैं तो भी इसका प्रयोग लाभदायक होता है।एक कटोरी में नारियल का तेल लें और उसमें कुछ करी के पत्ते डालकर उन्हें गर्म कर लें। करी पत्ते जब पककर काले हो जाएं तो गैस बंद कर दें। ठंडा होने होने के बाद इसे अपने सिर के जड़ों पर लगाएं। धीरे धीरे आपके बाल मुलायम हो जाएंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है