Covid-19 Update

2,60,321
मामले (हिमाचल)
2,39. 550
मरीज ठीक हुए
3916*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

कुल्लू अग्निकांड: पीएम आवास योजना में बनेंगे प्रभावितों के घर, छात्रों को मिलेंगी किताबें और वर्दी

डीसी कुल्लू 3 घंटे पैदल चलकर पहुंचे मझाण गांव, पीड़ितों को हर संभव सहायता का दिया आश्वासन

कुल्लू अग्निकांड: पीएम आवास योजना में बनेंगे प्रभावितों के घर, छात्रों को मिलेंगी किताबें और वर्दी

- Advertisement -

कुल्लू। हिमाचल के कुल्लू (Kullu) जिला में आग की चपेट में आए मझाण गांव के प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। वहीं, आग से जले घरों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाने का प्रयास किया जाएगा। यह बात रविवार को तीन घंटे की पैदल यात्रा कर मझाण गांव पहुंचे डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कही। उन्होंने प्रभावित ग्रामीणों से मुलाकात की और कहा कि अग्निकांड से प्रभावित ग्रामीणों को प्रशासन की तरफ से हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। इसके लिए प्रशासन को उचित दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में भीषण अग्निकांडः कुल्लू के मझाण गांव में 16 घर जलकर राख

उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को दिशा निर्देश जारी कर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। इस मौके पर डीसी ने जानकारी देते हुए कहा कि अग्निकांड में 30 परिवारों के मकान पूरी तरह जल गए हैं। राजस्व की टीम को बीते दिन ही मौके पर भेज दिया गया था। उन्होंने कहा कि प्रभावित परिवारों को फौरी राहत के तौर पर 5.5 हजार रुपए की राशि वितरित कर दी गई है। प्रशासन द्वारा कम्बलए तिरपालए राशन सामग्री बर्तन आदि रिलीफ मैनुअल के तहत प्रभावित परिवारों को वितरित किए गए हैं।

 

 

प्रभावित छात्रों को शिक्षा विभाग देगा किताबेंएकापियां और वर्दी

डीसी आशुतोष गर्ग ने कहा कि शिक्षा विभाग (Education department) को आदेश जारी किए गए हैं कि जिन छात्रों की किताबें और कापियां जल गई हैं उन्हें तुरंत पठन सामग्री और वर्दी वितरित की जाए। इसके अलावा प्रभावित परिवारों को 20-20 हजार रुपए की राशि रेड क्रास से प्रदान की जाएगी। प्रभावितों को इमारती लकड़ी उपलब्ध करवाने के लिए भी डीसी आशुतोष ने हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है। इस अवसर पर स्थानीय लोगों ने गांव में अन्य आधारभूत सुविधाएं मुहैया करवाने की गुहार लगाई।

विधायक सुरेंद्र शौरी ने दिया उचित कार्रवाई का आश्वासन

लोगों की मांगों पर स्थानीय विधायक सुरेंद्र शौरी ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया और लोगों का सहयोग मांगा। उन्होंने भी लोगों से दुख की इस घड़ी में एकजुट रहने की अपील की। डीसी ने जिलावासियों से अपील की है कि सर्दी के मौसम में लोग आग लगने वाले संवेदनशील स्थानों पर विशेष एहतियात बरतें। पशु चारे और लकड़ी वाले स्थानों पर लोग विशेष ध्यान रखें। शार्ट सर्टिक की संभावना वाले स्थानों पर बिजली के तार आदि को समय पर बदलें ताकि आग लगने की आशंका को दूर किया जा सके।

 

 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनेंगे घर

उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने इस घटना पर दुख जताते हुए घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के मकान आग की भेंट चढ़े हैं उनके घर विशेष केस के तहत सरकार को भेजे जाएंगे। सीएम जयराम ठाकुर के दिशा निर्देशानुसार इस मामले पर कार्रवाई की जाएगी, ताकि मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत प्रभावितों के लिए भवन निर्माण सुनिश्चित हो सके।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है