×

Himachal : लाहुल के अस्पताल में ठंड से मिलेगी निजात, स्थापित किए वॉल हिटर

यह हीटर अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट, लेह और कारगिल में किए जा चुके हैं स्थापित

Himachal : लाहुल के अस्पताल में ठंड से मिलेगी निजात, स्थापित किए वॉल हिटर

- Advertisement -

केलांग। लाहुल स्पीति के मरीजों को अब सर्दियों में अस्पताल (Hospital) के भीतर ठंड में ठिठुरना नहीं पड़ेगा। जिला प्रशासन ने पहली बार इंफ्रारेड वॉल हिटर (Wall Heater) स्थापित कर नया प्रयास किया हैए जोकि सफल हो चुका है। विली कंपनी ने मुफ्त में जिला अस्पताल (District Hospital) केलांग में यह प्रोजेक्ट लगाया है। इसके तहत एक पैनल दीवार पर लगाया जाएगा और इसका सीधा कनेक्शन बिजली से दिया जाता है। इसे छूने पर ना तो कोई करंट लगता है और ना ही कोई दुर्गंध आती है। अस्पताल के भीतर सर्दियों में जहां अंदर का तापमान -25 से -30 के बीच में होता है उस समय अस्पताल के भीतर गर्मी को बनाए रखने के लिए यह हीटर पैनल काफी मददगार साबित होगा। पहली बार इस तरह का प्रयास लाहुल स्पीति के अस्पताल में किया गया है। कैबिनेट मंत्री रामलाल मार्कंडेय (Cabinet Minister Ramlal Markandeya) के निर्देशों के अनुसार इस प्रोजेक्ट को जिलाधीश पंकज राय ने अमलीजामा पहनाया है।


यह भी पढ़ें: Himachal : कोरोना संक्रमितों के लिए मेडिकल कॉलेजों और जोनल अस्पतालों में आरक्षित होंगे वार्ड

 

 

 

इस तरह से हीटर के स्थापित होने से बिजली की खपत 50 से 70 फ़ीसदी तक कम होगी जो कि सामान्य हीटरों की तुलना में काफी कम है। ऐसे में जहां पर अस्पताल के खर्च में कमी आएगी, वहीं ऊर्जा को बचाने में भी मदद मिलेगी। कम तापमान पर तेजी से यह हीटर गर्म हो जाता है और पूरे कमरे का तापमान 25 डिग्री तक मेंटेन करता है। यह हीटर अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है जो कि लाहुल स्पीति में अस्पताल के भीतर स्थापित किया गया है। इस तरह के हीटर लाहुल स्पीति के किसी भी सरकारी कार्यालय में आज तक स्थापित नहीं हुए हैं।

कंपनी ने फ्री ऑफ कॉस्ट किया इसे स्थापित

जिलाधीश पंकज राय ने जानकारी देते हुए बताया कि सर्दियों के दौरान अस्पताल के अंदर तापमान माइनस में होता है और मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। मुझे काफी खुशी हो रही है कि कंपनी ने यहां पर अपना प्रोजेक्ट स्थापित करके एक नया प्रयास किया है। कंपनी इससे पहले इसी तरह के हीटर लेह और कारगिल में भी स्थापित कर चुकी है। लाहुल स्पीति जैसे कबायली क्षेत्र में जो कि 6 से 8 महीने तक बर्फ से ढका रहता है अस्पताल में आने वाले मरीजों के लिए इस तरह का हीटर काफी मददगार साबित होगा। इस प्रोजेक्ट में कोई भी पैसा खर्च नहीं किया गया है। कंपनी ने फ्री ऑफ कॉस्ट इसे स्थापित किया है। हमारा पायलट प्रोजेक्ट (Pilot Project) सफल हो चुका है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है