×

इस बार नवरात्र में करेंगे ये सरल उपाय तो घर पर आएगी खुशहाली

इस बार नवरात्र में करेंगे ये सरल उपाय तो घर पर आएगी खुशहाली

इस बार नवरात्र में करेंगे ये सरल उपाय तो घर पर आएगी खुशहाली

- Advertisement -

हिंदू पंचांग के अनुसार अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को शारदीय नवरात्र(Navratri) शुरू होते हैं। इस साल ये नवरात्र 17 अक्टूबर से शुरु हो रहे हैं। नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना की जाती है। मान्यता है कि नवरात्र में भक्त मां से जो कुछ मांगते हैं, उनकी हर मनोकामना पूरी हो जाती है। कोरोना ( Corona)काल में इस दौरान अगर आप मंदिर तक नहीं जा पा रहे हैं तो घर पर ही कुछ ऐसे उपाय करें, जिससे आप की सभी मन की मुराद पूरी हो जाए। यहां पर हम कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनको आप आसानी से घर पर कर सकते हैं। ये उपाय करने से आप के घर पर सकारात्मकता और खुशहाली लौट आएगी।


वैसे तो घर पर कोई भी पूजा हो तो प्रथम पूजनीय गणेश की आराधना सबसे पहले की जाती है। लेकिन नवरात्र को दौरान भगवान गणपति का आशीर्वाद भी लेना चाहिए। इस दौरान श्रीगणेश का चित्र लगाएं। इससे जीवन में आ रही बाधाएं दूर होती हैं।

नवरात्र के दिनों में घर के मुख्य दरवाजे पर स्वस्तिक बनाएं। यह घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है। घर में सकारात्मकता का वास होता है। इतना ही नहीं, आपके रुके हुए कामकाज भी बनने लगेंगे।

आम और अशोक के पत्तों को शुभ माना जाता है। आप इनकी माला बनाकर मुख्य द्वार पर बांध लें। नवरात्र के समय में आम और अशोक की माला बनाकर द्वार पर लगाने से नकारात्मकता दूर होती है। आप घर में शुद्ध ऊर्जा महसूस करेंगे।

घर के प्रवेश द्वार पर लक्ष्मीजी के पैरों के निशान बनाएं। नवरात्र के समय में मां लक्ष्मीजी जिनके घर में वास करती हैं उनके जीवन में धन-धान्य और सुख-समृद्धि बनी रहती है। आप दुर्गा पूजा के समय में प्रवेश द्वार पर लक्ष्मी जी के पैरों के चिन्ह जरूर बनाएं।

नवरात्र के दौरान आप किसी भी एक दिन लक्ष्मी माता के मंदिर जाएं। आप अपने साथ केसर और पीले चावल ले जाकर मंदिर में चढ़ाएं। इस उपाय से लक्ष्मी माता का आशीर्वाद मिलेगा और घर परिवार में शुभता का वास रहेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group  

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है